comscore
News

चीन में एंट्री के लिए चाइनीज कंपनियों के साथ बातचीत कर रहा है गूगल

Tencent Holdings Ltd और Inspur ग्रुप के साथ भी हो रही है बातचीत।

Google Apps 805px

एल्फाबेट इंक गूगल चीन में दोबारा से एंट्री करने की योजना बना रहा है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक गूगल चीन में अपनी क्लाउड सर्विस देने के लिए Tencent Holdings Ltd, Inspur ग्रुप और दूसरी चाइनीज कंपनियों के साथ बातचीत कर रहा है। मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने यह जानकारी दी है। सूत्रों के मुताबिक गूगल ने 2018 के शुरुआत में चीनी कंपनियों के साथ बातचीत करना शुरू किया था और मार्च के अंत तक वह इन्ही तीन कंपनियों के संपर्क में है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच ट्रेड टेंशन के चलते यह डील आगे बढ़ेगी या नहीं अभी इस पर कुछ भी नहीं जा सकता है।

गूगल और टेनसेंट ने भी अभी इस मामले पर कुछ भी कहने से मना कर दिया है। गूगल ने 2010 में चीन के सर्च इंजन मार्केट को अलविदा कह दिया था, लेकिन अब गूगल वहां फिर से एंट्री करने की योजना बना रहा है। हालांकि गूगल को चीन में एंट्री करने के लिए कई रेगुलेटर की बाधाओं को पार करना होगा।

लोकल पार्टनरशिप के जरिए गूगल का मकसद चीन में डोमेस्टिक डाटा सेंटर्स और चाइनीज प्रोवाइडर्स के सर्वर के जरिए इंटरनेट बेस्ड सर्विस देना है, जैसे दूसरी अमेरिकी क्लाउड कंपनियां कर रही हैं।

  • Published Date: August 5, 2018 2:13 PM IST