comscore
News

गूगल का डिजिटल भुगतान एप 'तेज' एसबीआई के साथ एकीकृत

इस एप को पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया गया था।

  • Published: February 28, 2018 6:00 PM IST
google-tez-india-launch-how-to-bgr

गूगल ने मंगलवार को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के साथ अपने डिजिटल भुगतान एप तेज’ के गहन एकीकरण की घोषणा की है जो यूजर्स को अब एसबीआई यूपीआई आईडी-एटओकेएसबीआई बनाने और एसबीआई ग्राहकों के लिए विशेष पेशकश मुहैया कराने में सक्षम करेगा। इस एप को पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया गया था, तेज का दावा है कि उसने अब तक कुल 25 करोड़ लेनदेन को पूरा किया है और उसके सक्रिय मासिक यूजर्स की संख्या 1.35 करोड़ से ज्यादा है।

एसबीआई के अध्यक्ष रजनीश कुमार ने एक बयान में कहा, “गूगल तेज के साथ यह भागीदारी हमारे 40 करोड़ से अधिक ग्राहकों के लिए नवाचार और नए रोमांचक अवसर प्रदान करेगी।” तेज को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के आधार पर बनाया गया है, जो यूजर्स को अपने बैंक खाते से 70 से ज्यादा यूपीए सक्षम बैंकों के खाते में लेनदेन करने में सक्षम बनाता है।

गूगल के नेक्स्ट बिलियन यूजर्स के उपाध्यक्ष और वित्त और वाणिज्यिक उत्पादों के प्रमुख डायना लेफील्ड ने कहा, “हम एक जीवंत डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण के बहुत ही प्रारंभिक चरण में हैं जो लाखों स्मार्टफोन यूजर्स, छोटे व्यापारियों, बड़े व्यवसायों और वित्तीय संस्थानों को एक साथ लाते हैं। यह साझेदारी उस यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है।” यह एप अंग्रेजी के साथ ही 7 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगू शामिल है।

  • Published Date: February 28, 2018 6:00 PM IST