comscore
News

अब घर बैठे गूगल दिखाएगा 3D में ताजमहल और लाल किला जैसी एतिहासिक इमारतें

अब टूरिस्ट ऐतिहासिक इमारतों का 3D रोटेटिंग व्यू देख सकेंगे।

Google Plans To Go Public On The Market

अगर आप ऐतिहासिक इमारतों (ताज महल, लाल किया अादि) को देखने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके काम की है। अब आप बिना किसी ट्रिप प्लान किए घर बैठे इन इमारतों को 3डी व्यू के साथ देख सकते हैं। आप इन इमारतों को गूगल की मदद से ऑनलाइन 3डी में देख सकेंगे। इस नई सुविधा से आपको ऐसा लगेगा कि जैसे आप उन इमारतों को वहीं जाकर देख रहे हैं।

इसके लिए गूगल और पर्यटन मंत्रालय ने एक साझेदारी की है। गूगल की मदद से अब आम लोग को अतुल्य भारत (Incredible India) की वेबसाइट पर ऐतिहासिक इमारतों का 3D रोटेटिंग व्यू देख सकेंगे।

पर्यटन विभाग के मंत्री के जे अल्फोंस ने एक इवेंट के दौरान कहा कि हम टूरिस्ट को एक वर्चुअल रियलिटी एक्स्पीरियंस देना चाहते हैं, इसलिए इस प्रकार की टेक्नोलॉजी को पेश कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि टूरिस्ट को यह एक्सपीरियंस काफी पसंद आएगा। के जे अल्फोंस का मानना है कि इससे ज्यादा से ज्यादा लोग ऐतिहासिक इमरतों को घर बैठे आसानी से देख सकेंगे।

बता दें कि पर्यटन मंत्रालय ने विदेशी मीडिया पर आरोप लगाया था कि भारत में होने वाली किसी भी प्रकार की घटनाओं को वह गलत तरीके से पेश करता है। Thomson Reuters Foundation ने हाल ही में एक सर्वे किया था, जिसमें भारत को महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक देश माना गया है।

  • Published Date: July 19, 2018 1:14 PM IST