comscore
News

गूगल सर्च में आसानी से कर सकते हैं अपनी यात्रा प्लान

अधिक एकीकरण पूरी यात्रा प्रक्रिया को और भी आसान बना देता है।

  • Published: February 7, 2018 4:20 PM IST
google flight bookings feat

गूगल पर पहले से ही यूजर्स की सुविधा के लिए गूगल फ्लाइट फीचर मौजूद है जो आपको छुट्टियां और बिजनेस ट्रिप प्लान करने में मदद करता है। वहीं पिछले दिनों ही गूगल ने इस फीचर में एक और नई सुविधा को जोड़ा था, जिससे उपयोगकर्ता फ्लाइट में देरी की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए इसमें एआई का उपयोग किया गया। वहीं, अब एक और नया अपडेट पेश किया गया हैै जो आपकी यात्रा को और भी आसान बनाएगा।

गूगल फ्लाइट्स पहले ही एक शानदार फीचर है जहां आप अपनी छुट्टियां व बिजनेस ट्रिप तैयार कर सकते हैं। यह संभव उड़ान की देरी की भविष्यवाणी करने के लिए एआई का उपयोग करता है, और आपको महत्वपूर्ण यात्रा के समय के आधार पर होटल और एयरलाइन टिकट पर दर की जानकारी प्राप्त करने में सहायता करता है। अब कुछ नए अपडेट गूगल सर्च में होटल और फ्लाइट ढूंढने और बुक करने में आपकी सहायता करेंगे।

फ्लाइइट के मामले में, बुकिंग उसी होटल के समान ही फिल्टरिंग विकल्प के साथ काम करती है। फ्लाइट सर्च करते समय, उपयोगकर्ता अब इसी तरह के फिल्टरिंग विकल्प और खोज परिणाम से सीधे टिकट बुक करने की क्षमता देख सकते हैं। गूगल का कहना है कि यह एक नए टैब लेआउट के साथ फ्लाइट और होटलों के बीच स्विच करना भी आसान बना देगा। सर्वोत्तम होटल और फ्लाइट विकल्प का निर्धारण करने के लिए, गूगल ने डेसटिनेशन द्वारा खोज करने के लिए एक विकल्प जोड़ा है।

गूगल सर्च उपयोगकर्ता अपने मूल गंतव्य के लिए आस-पास की यात्रा पर सुझाव देखने के लिए “More Destinations” टैब पर क्लिक कर सकते हैं और गूगल सर्च द्वारा अप्रूव की गई कंपनियों के रास्ते में अतिरिक्त ​सर्विस दिखाएगा। गूगल का कहना है कि नए सर्च रिजल्ट मोबाइल डिवाइस पर सबसे प्रभावी होंगे, जहां लोग अपनी यात्रा के लिए बुकिंग की योजना बनाते हैं और बुकिंग करते हैं।

यह अपडेट “Your Trips” नामक एक नया फीचर भी लाता है जो उपयोगकर्ताओं को एक नजर में अपने सभी आगामी और पिछली यात्रा आरक्षणों को जीमेल से देखने की सुविधा देता है। परिणाम, निश्चित रूप से निजी हैं और केवल आप ही उसे देख सकते हैं। आप ट्रिप आरक्षण को Trips section से दोस्तों या परिवार को ईमेल भेज सकते हैं, साथ ही एडिट करने का विकल्प भी है। इन ट्रिप विवरणों को एंड्राइड और आईओएस के लिए उपलब्ध Google Trips app के साथ ऑफलाइन एक्सेस भी किया जा सकता है।

  • Published Date: February 7, 2018 4:20 PM IST