comscore
News

ब्लॉकचेन-संचालित एंड्रायड स्मार्टफोन पर काम कर रही एचटीसी : रिपोर्ट

ब्लॉकचेन स्मार्टफोन्स के बारे में दावा किया जाता है कि वे डिवाइस में 'कोल्ड वॉलेट' को जोड़कर बढ़िया सुरक्षा मुहैया कराते हैं।

  • Published: May 17, 2018 5:31 PM IST
htc-exodus

ताइवान की प्रौद्योगिकी दिग्गज कथित रूप से एक ऐसे एंड्रायड फोन का काम कर रही है, जो ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी से संचालित होगा। इस स्मार्टफोन का नाम ‘एक्सोडस’ रखा गया है। द नेक्स्टवेब की रिपोर्ट में बताया गया है कि आगामी फोन एक ‘यूनिवर्सल वॉलेट’ के साथ आएगा और इसका बिल्ट-इन सिक्योर हार्डवेयर सिस्टम क्रिप्टोकरेंसी और विकेंद्रीकृत एप्लिकेशंस को सपोर्ट करेगा।”

ब्लॉकचेन स्मार्टफोन्स के बारे में दावा किया जाता है कि वे डिवाइस में ‘कोल्ड वॉलेट’ को एकीकृत कर बढ़िया सुरक्षा और उपभोक्ता अनुभव मुहैया कराते हैं, जिससे यूजर्स बिना माइनिंग शुल्क के क्रिप्टोकरेंसी की डायरेक्ट ट्रेडिंग कर सकेंगे।रिपोर्ट में कहा गया, “कंपनी की योजना ‘एक्सोडस’ फोन का ब्लॉकचेन नेटवर्क बनाने का है, ताकि फोन यूजर्स के बीच ट्रेडिंग की जा सके।”


एचटीसी के वर्चुअल रियलिटी (वीआर) हेडसेट वाइव की पीछे का दिमाग माने जाने वाले फिल चेन को कंपनी ने ‘एक्सोडस’ समेत ब्लॉकचेन और क्रिप्टोकरेंसी जुड़े सभी प्रकार की पहलों का प्रमुख बनाया गया है। हालांकि, एचटीसी ने अभी तक इस स्मार्टफोन के कीमतों की घोषणा नहीं की है, लेकिन कहा जा रहा है कि कंपनी इस फोन का भुगतान क्रिप्टोकरेंसी में स्वीकार कर सकती है। एचटीसी के पहले सीरीन लैब्स ने ब्लॉकचेन स्मार्टफोन की साल 2017 के सितंबर में घोषणा की थी, जिसे इस साल अक्टूबर में लांच किया जाएगा।

  • Published Date: May 17, 2018 5:31 PM IST