comscore
News

भारतीय स्मार्टफोन मार्केट को Bye-Bye करेगी HTC!

HTC भारतीय बिजनेस से बाहर निकल रही है, जिसका कारण चाइनीज इफेक्ट हो सकता है।

htc-logo

ताइवान की प्रीमियम स्मार्टफोन कंपनी HTC भारतीय बिजनेस से बाहर निकल रही है। इसकी एक बड़ी वजह भारत में चाइनीज कंपनियों की बढ़ती पकड़ है। पिछले कुछ वर्षों में HTC को भारत में चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियों से कड़ी टक्कर मिली है, जिसके कारण उसका मार्केट शेयर भारत में कम हो गया है। ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने यह फैसला तब लिया है जब कंपनी के टॉप मैनेजमेंट इंडिया हेड फैजल सिद्दकी, सेल्स हेड विजय बालाचंद्रन और एचटीसी इंडिया प्रॉडक्ट हेड आर नय्यर ने इस्तीफा दे दिया है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनी ने 70 से 80 लोगों को नौकरी छोड़ने के लिए कहा है। हालांकि कंपनी के चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर राजीव तयाल और कुछ टीम मेंबर बने रहेंगे।

कंपनी कुछ टीम को अपने साथ इसलिए रखना चाहती है क्योंकि कंपनी भारत में अपने ऑपरेशन को पूरी तरह बंद नहीं करना चाहती। कंपनी की योजना के मामले में जानकारी रखने वाले सूत्रों के मुताबिक एचटीसी भारत में वर्चुअल रियलिटी डिवाइस को ऑनलाइन बेचने पर फोकस करती रहेगी जहां पर पूरा कंट्रोल ताइवान ऑफिस से होगा। कंपनी ने भारत में सभी डिस्ट्रीब्यूशन एग्रीमेंट को समाप्त कर दिया है और अब कंपनी भारत में बहुत छोटा बिजनेस ऑपरेट करेगी। इससे पहले कंपनी ने लोकली मैन्युफैक्चरिंग को भी बंद कर दिया था।

ऐसी भी खबर है कि कंपनी भारत में दोबारा से ऑनलाइन एक्सक्लूसिव ब्रांड के तहत एंट्री कर सकती है। हालांकि ऐसा तभी होगा जब वह अपनी ग्लोबली सेल्स को टर्नअराउंड कर ले।

वहीं HTC ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह भारत मेस्मार्टफोन बेचना जारी रखेगी और भारत उसके लिए महत्वपूर्ण मार्केटों में से एक है। कंपनी ने कहा है कि वह भारत में सही समय और सही टाइम पर अपना निवेश करता रहेगी।

  • Published Date: July 19, 2018 5:04 PM IST