comscore
News

एचटीसी स्मार्टफोन प्रेसिडेंट Chialin Chang ने दिया इस्तीफा

कंपनी की इंजीनियरिंग टीम को गूगल को बेचे जाने के बाद कंपनी से Chang का जाना दूसरा बड़ा झटका है।

  • Published: February 16, 2018 8:30 AM IST
htc-u11-image 10

एचटीसी ने हाल ही में अपनी स्मार्टफोन इंजीनियरिंग टीम का हिस्सा 1.1 अरब डॉलर में गूगल को बेच दिया। इस कदम ने संकेत दिया कि कंपनी स्मार्टफोन कारोबार को पूरी तरह से समाप्त कर सकती है। हालांकि, ताइवानी तकनीक कंपनी ने पुष्टि की, कि वह समझौते की परवाह किए बिना स्मार्टफोन बनाएगा, और गूगल स्मार्टफोन के पीछे केवल अपना टैलेंट दिखाएगा।

वहीं अब, Chialin Chang, एचटीसी के स्मार्टफोन डिवीजन के प्रमुख चेहरे में से एक ने कंपनी को छोड़ दिया है। एक investor नोट में, एचटीसी ने पुष्टि की, कि investor ने स्मार्टफोन के प्रेसिडेंट और कनेक्टेड डिवाइस के व्यवसाय के रूप में इस्तीफा दे दिया है। नोट में कहा गया है कि Chang ने “व्यक्तिगत करियर योजना” के कारण इस्तीफा दिया है, और उनके रिप्लेसमेंट पर कोई जानकारी नहीं है। स्थानीय अखबार Apple Daily के मुताबिक, Chang इस साल बाद में AI स्टार्टअप स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।

Chang अप्रैल 2012 में एचटीसी के CFO में शामिल हुए, और पिछले कुछ सालों से अपने संघर्षशील स्मार्टफोन कारोबार में अग्रणी रहे हैं। Chang के बाहर निकलने के साथ, कंपनी के Chairwoman और CEO Cher Wang पर अधिक जिम्मेदारी सौंपने की संभावना है जब तक कि कोई आधिकारिक रिप्लेसमेंट न हो।

Chang के बाहर जाने और प्रतिस्पर्धात्मक स्मार्टफोन स्पेस में वृद्धि बनाए रखने के लिए संघर्ष करने को लेकर आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए। हालांकि, उनके जाने का समय संदिग्ध है क्योंकि यह चीनी नववर्ष की छुट्टियों से ठीक पहले आता है। एचटीसी कमजोर तिमाही के परिणाम पोस्ट कर रहा है और इसका कारोबार वापसी के प्रयासों के बावजूद मुख्य भूमि चीन में संघर्ष कर रहा है।

एचटीसी ने 2017 की तीसरी तिमाही में 103 मिलियन डॉलर का शुद्ध घाटा दर्ज किया, जो कि इसके दसवें लगातार त्रैमासिक नुकसान को दर्शाता है। Counterpoint रिसर्च ने दावा किया कि एचएमडी ग्लोबल जैसी नई एंट्री स्मार्टफोन सेगमेंट में एचटीसी की तुलना में एक बड़ा ब्रांड है। TrendForce का कहना है कि पिछले साल एचटीसी के स्मार्टफोन उत्पादन में 10 मिलियन से भी कम यूनिट की कमी आई थी।

Chang के जाने के साथ, एचटीसी और उसके स्मार्टफोन डिवीजन का भविष्य अनिश्चित है। कंपनी कथित तौर पर अपने अगले फ्लैगशिप डिवाइस पर काम कर रही है जिसे HTC U12 नाम दिया गया है लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि कंपनी के पास पिछले बिक्री की तुलना में छोटे लक्ष्य हैं। एचटीसी को एक बार सबसे नवीन स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में देखा गया था, लेकिन हाल ही में तेजी से बदलते बाजार को अपनाने में नाकाम रहने के कारण सैमसंग और अन्य चीनी ब्रांडों को पसंद के तौर पर स्वीकार कर लिया गया है।

  • Published Date: February 16, 2018 8:30 AM IST