comscore
News

इस देश को पीछे छोड़ भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बना

भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया है।

  • Updated: April 2, 2018 3:16 PM IST
smartphones-stock-image

चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बन गया है। इंडियन सेल्युलर एसोसिएशन( आईसीए) द्वारा दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद के साथ साझा जानकारी के अनुसार भारत ने हैंडसेट उत्पादन के मामले में वियतनाम को पीछे छोड़ दिया है।

आईसीए के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज महेंद्रू ने दोनों केंद्रीय मंत्रियों को लिखे पत्र में कहा, ” हमें आपको सूचित करने में प्रसन्नता हो रही है कि भारत सरकार, आईसीए और एफटीटीएफ के समन्वितऔर अथक प्रयासों ने भारतको संख्या के लिहाज से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश बना दिया है।

आईसीए ने बाजार अनुसंधान फर्म आईएचएस, चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो और वियतनाम के सामान्य सांख्यिकी कार्यालय से उपलब्ध आंकड़ों का हवाला दिया।

आईसीए द्वारा साझा आंकड़ों के मुताबिकवर्ष 2017 में वैश्विक मोबाइल उत्पादन में भारत की हिस्सेदारी11 प्रतिशत(रिपीट 11 प्रतिशत) हो गयी, जो कि2014 में तीन प्रतिशत(रिपीट तीन प्रतिशत) थी।

भारत, वियतमान को पछाड़कर2017 में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन उत्पादक देश बन गया है। देश में मोबाइल फोन उत्पादन बढ़ने के साथ इनका आयात भी2017-18 में घटकर आधे से कम रह गया है।

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत फास्ट ट्रैक टास्क फोर्स( एफटीटीएफ) ने2019 तक मोबाइल फोन उत्पादन50 करोड़ इकाई तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा है, जिसका अनुमानित मूल्य करीब46 अरब डॉलर होगा।

  • Published Date: April 2, 2018 3:15 PM IST
  • Updated Date: April 2, 2018 3:16 PM IST