comscore
News

अगले तीन सालों में ई-रिटेल 250 फीसदी की दर से बढ़ेगा: क्रिसिल

अगले तीन सालों में ई-रिटेल क्षेत्र के कारोबार में मजबूती आएगी।

  • Published: February 20, 2018 9:00 PM IST
online-shopping

देश का इलेक्ट्रॉनिक रिटेल (ई-रिटेल) क्षेत्र अगले तीन सालों में 250 फीसदी की दर से वृद्धि करेगा। क्रिसिल की एक रिपोर्ट में सोमवार को यह जानकारी मिली। वैश्विक विश्लेषण ने अपनी रिपोर्ट में कहा, “अगले तीन सालों में ई-रिटेल क्षेत्र के कारोबार में मजबूती आएगी और यह साल 2020 तक 2.5 गुणा बढ़कर 1,800 अरब डॉलर हो जाएगा।”

रिपोर्ट में कहा गया, “ऑनलाइन ग्रासरी खंड. में हाल में ही तेजी देखी गई है और कई कंपनियों ने निवेशकों का ध्यान खींचा है।” रिपोर्ट के मुताबिक, आगे चलकर प्रौद्योगिकी में निवेश, नई रणनीतियां, जैसे निजी लेबल उतारना, उसी दिन या अगले दिन की डिलिवरी, और बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) खाद्य सेवाएं से इस क्षेत्र के विकास में मदद मिलेगी।

रिपोर्ट में कहा गया कि ई-रिटेल कंपनियों के लिए लगातार मजबूत वृद्धि दर सुनिश्चित करने के लिए राजस्व के मामले में भौगोलिक विविधता पर ध्यान देना महत्वपूर्ण होगा।

रिपोर्ट में कहा गया, “ऑनलाइन शॉपिंग गतिविधि व्यापक आधार पर नहीं हो रही है। क्योंकि शीर्ष के 10-15 शहरों में कुल बिक्री का 75 फीसदी होता है।” रिपोर्ट के मुताबिक, ग्रासरी के अलावा इस क्षेत्र की कंपनियों का जोर वर्तमान कारोबारी खंड जैसे व और फैशन पर भी रहेगा।

  • Published Date: February 20, 2018 9:00 PM IST