comscore
News

Infinix भारत के आॅनलाइन स्मार्टफोन बाजार में 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी को लक्षित कर रहा है: सीईओ अनीश कपूर

Infinix ने ऑनलाइन स्मार्टफोन क्षेत्र में नया प्रवेश किया है और यह हर दो महीने में कम से कम एक नए स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

Infinix S3 launch mumbai feat

भारत न केवल विश्व स्तर पर सबसे तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन बाजार है, बल्कि सबसे अनोखी भी है। अद्वितीयता इस तथ्य में निहित है कि भारत एक खुला बाजार है जहां एक नया प्रवेशक आ सकता है और बाजार में तूफान ला सकता है। हमने इस सफलता को शाओमी, ओप्पो और विवो के साथ देखा है और कुछ वेंडर हैं जो सफलता की नकल करने की उम्मीद कर रहे हैं।

जैसा कि Counterpoint रिसर्च में देखा गया, पिछले साल एचएमडी ग्लोबल और इनफिनिक्स जैसे नए ब्रांडों ने स्मार्टफोन बाजार में प्रवेश किया और दोनों ने अपने अस्तित्व की थोड़ी सी अवधि में अपने बाजार का निर्माण किया है। जबकि एचएमडी ग्लोबल अपने नोकिया-ब्रांडेड के कारण यूजर्स के बीच थोड़ा सा परिचित ब्रांड है, किंतु इनफिनिक्स को भारत में अपनी सफलता के लिए कोई बना बनाया बैंक नहीं मिला। इनफिनिक्स चीन के Transsion Holdings का एक स्मार्टफोन ब्रांड है, जो दुनिया भर में 36 देशों में काम करता है और अफ्रीका और मध्य पूर्व में बाजार के लीडर है। हालांकि, भारत में इस ब्रांड की बहुत कम पहचान है और यह देश में अपने उत्पादों के लिए एक अवसर है।

इनफिनिक्स ने पिछले साल अगस्त में Hot Pro 4 और Note 4 स्मार्टफोन लॉन्च के साथ अपनी शुरुआत की। कंपनी ने जल्द ही एक प्रीमियम डिवाइस को Zero 5 के रूप में पेश किया और यह नवीनतम डिवाइस को Hot S3 कहा जाता है, जो कि एक बजट डिवाइस है और सेल्फी-सेंट्रिक स्मार्टफोन यूजर्स के उद्देश्य से पेश किया है।

कंपनी के सीईओ अनीश कपूर ने बीजीआर इंडिया से लॉन्च के दौरान कहा कि ‘इनफिनिकस 2018 के अंत तक भारत के ऑनलाइन स्मार्टफोन बाजार में 10 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी को लक्षित कर रहा है।’ उन्होंने कहा कि ‘पहले कुछ उत्पाद लॉन्च को टेस्टिंग वाटर के रूप में देखा जा सकता है और प्रोडक्ट पोर्टफोलियो का पूरा सेट इस साल पहुंच जाएगा, कंपनी हर दो महीनों में एक नए स्मार्टफोन को लॉन्च करने की योजना बना रही है।’

जब कंपनी की मल्टी-ब्रैंड रीटेल रणनीति के बारे में पूछा गया और क्या ब्रांड एक दूसरे के शेयर बाजार में हिस्सा लेंगे, तो कपूर ने कहा कि प्रत्येक ब्रांड का अपना अनूठा पहलू है। उन्होंने कहा कि itel और Spice ब्रांड 7,000 मूल्य वर्ग में बेहतर मूल्य प्रदान करते रहेंगे। जबकि Tecno और Infinix मिड-रेंज स्मार्टफोन ब्रांड के रूप में काम करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इनफिनिक्स स्मार्टफोन्स हमेशा ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे, जबकि Tecno अधिक ऑफलाइन रिटेल चैनलों में विस्तार करेगा।

कपूर का कहना है कि मल्टी-ब्रांड रिटेल रणनीति अफ्रीकी बाजार में कंपनी की सफलता के आधार पर निष्पादित की जाएगी। वह कहते हैं कि Infinix और Transsion Holdings के अन्य ब्रांडों का कस्टमाइजेशन यह अपने मोबाइल उपकरणों पर प्रदान करता है। कंपनी के स्मार्टफोन Freezer नामक एक एप के साथ लोड किए जाते हैं, जिसका उपयोग उपभोक्ता द्वारा उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन की स्मृति को फ्रीज करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन यदि इसे उपयोग नहीं करते तो इसे अनइंस्टॉल भी नहीं कर सकते।

Infinix Hot S3 कंपनी का बजट श्रेणी स्मार्टफोन है जिसे एक्सक्लूसिवली फ्लिपकार्ट पर लॉन्च किया गया है। एंड्राइड 8.0 Oreo पर आधारित इस स्मार्टफोन की शुरूआती कीमत 8,999 रुपए है। Hot S3 कंपनी का नए एंड्राइड वर्जन पर आधारित कम कीमत वाला स्मार्टफोन है।

सॉफ्टवेयर के बारे में बोलते हुए, कपूर ने कहा कि नवीनतम एंड्राइड को इसलिए उपयोग किया गया है क्योंकि उपभोक्ता दर सॉफ्टवेयर अनुभव स्मार्टफोन खरीदने के दौरान अपेक्षाकृत उच्च था उन्होंने कहा कि इनफिनिक्स ने अपने Note 4 स्मार्टफोन के लिए Oreo अपडेट पर काम करना शुरू कर दिया है और आने वाले महीनों में यह रोलआउट होगा। हालांकि, इनफिनिक्स ने अपने उपकरणों के लिए भविष्य के अपडेट के लिए एक विशिष्ट समयरेखा नहीं दी, लेकिन एंड्राइड के नवीनतम संस्करण को बजट डिवाइस पर रखना सॉफ्टवेयर क्षेत्र में कंपनी के काम का एक अच्छा संकेत है।

एंड्राइड Oreo (Go edition) के साथ उपकरणों की खोज करने वाले प्रमुख स्मार्टफोन निर्माताओं के साथ, इनफिनिक्स का कहना है कि ऑपरेटिंग सिस्टम अभी भी काम कर रहा है और यह देखना होगा कि क्या सॉफ्टवेयर बाद के स्तर पर अपने उत्पादों के लिए फिट है या नहीं। अभी के लिए, कंपनी यह पुष्टि नहीं कर रही है कि वह बजट डिवाइस रेंज में Oreo (Go edition) पर चलने वाले डिवाइस लॉन्च करेगा या नहीं।

Hot S3 के साथ, इनफिनिक्स Oppo और Vivo की तरह विभाजित खंड में प्रवेश कर रहा है, जो अपने उपकरणों के सबसे बड़े सेलिंग प्वाइंट के रूप में कैमरे पर फोकस करते हैं। कपूर का कहना है कि Hot S3 न केवल एक अच्छा सेल्फी कैमरा प्रदान करता है, बल्कि अच्छी बैटरी और प्रदर्शन भी पेश करता है।

You Might be Interested

Infinix Hot S3

8999

Android 8.0 Oreo
Qualcomm Snapdragon 435 Octa Core 1.4GHz 64-bit Processor
13 MP with LED flash, Auto Focus
  • Published Date: February 7, 2018 12:00 PM IST
  • Updated Date: February 7, 2018 12:01 PM IST