comscore
News

इस साल इंस्टाग्राम इन सोशल मीडिया वेबसाइट से रहेगा आगे

2018 में इस्टाग्राम सबसे तेजी से आगे बढ़ेगी और ट्विटर और फेसबुक को पीछे छोड़ देगी।

  • Published: March 27, 2018 2:38 PM IST
instagram-stock-image-2

सोशल मीडिया पर प्रभाव रखनेवाले देश के 80 फीसदी लोगों का कहना है कि साल 2018 में इस्टाग्राम सबसे तेजी से आगे बढ़ेगी और ट्विटर और फेसबुक को पीछे छोड़ देगी।

सोमवार को जारी इंडिया इंफ्लुएंस रिपोर्ट 2018 में यह जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इंस्टाग्राम और यूट्यूब सबसे तेजी से बढ़ते मीडिया के रूप में उभर रहे हैं। इस सर्वेक्षण के नतीजों से पता चलता है कि देश के प्रभावशाली लोग अपने विचारों, शौक और उपभोग प्राथमिकताओं को विभिन्न सोशल चैनलों पर साझा करते हैं। इस प्रचलन के अलावा ब्रांड भी प्रभावशाली लोगों के माध्यम से अपनी प्रभावकारिता को बढ़ाते हैं। सोशल मीडिया पर प्रभावशाली लोगों का एक बड़ा तबका मुख्यत: संबंधित क्षेत्रों में अपना प्रभाव बढ़ाना चाहते हैं और विचारशील नेता के रूप में पहचाना जाना पसंद करते हैं।

सर्वेक्षण से पता चला है कि साल 2018 में इंस्टाग्राम के बढ़ने की दर 80 फीसदी होगी, जबकि ट्विटर की 56 फीसदी, फेसबुक की 52 फीसदी, यूट्यूब की 46 फीसदी और वाट्स एप की 32 फीसदी की होगी।

जेफमो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी इरफान खान ने बताया, “सोशल मीडिया का माध्यम साल 2018 में लगातार आगे बढ़ता रहेगा। चाहे वह यूट्यूब के ब्यूटी ब्लॉगर द्वारा टिप साझा करना हो या ब्रांड आधारित वीडियो कैंपेन हो, यह माध्यम प्रभावशाली विपणन पर हावी रहेगा।”

  • Published Date: March 27, 2018 2:38 PM IST