comscore
News

CES 2018: इंटेल और AMD ने साझेदारी के साथ की 8th जेनरेशन कोर प्रोसेसर की घोषणा

इंटेल का दावा है कि नई 8th generation G-series Core processors इंटीग्रेटेड Radeon Vega जीपीयू NVIDIA Max-Q चिपसेट को आउटपुट देती है।

  • Published: January 8, 2018 11:18 AM IST
Intel AMD Core Radeon chipset main

इंटेल ने अपने प्रतिद्वंद्वी AMD के साथ पिछले साल नवंबर में एकीकृत रेडॉन ग्राफिक्स के साथ नए चिपसेट को लॉन्च करने के लिए साझेदारी की घोषणा की है। आज कंपनी ने 8th generation Intel Core प्रोसेसर को Radeon RX Vega M Graphics के साथ लॉन्च किया है। यह प्रोसेसर मुख्यधारा के डिवाइस को पावर देगा जो वर्तमान में कंपनी के मोबाइल कोर चिपसेट का उपयोग कर रहे हैं। इसमें पतले और हल्के नोटबुक और मिनी पीसी भी शामिल हैं।

इंटेल और AMD दशकों से एक दूसरे के प्रतिद्वंद्वी रहे हैं और दोनों ने अब एक नए सेट प्रोसेसर को लॉन्च करने के लिए हाथ मिलाया है। जिसके शामिल होने से उपभोक्ता कंप्यूटिंग उपकरणों के एक नए सेग्मेंट की शुरुआत होगी। इंटेल ने अपने चिपसेट में AMD के Radeon graphics को इंटीग्रेट किया है, जो कंपनी के द्वारा हायर किए गए नए राजा कोडरी का परिणाम हो सकता है, जो पहले एएमडी में रेडॉन ग्राफिक्स टीम का नेतृत्व कर रहे थे।

इंटेल का कहना है कि AMD Radeon Graphics के साथ अपने 8th gen Core प्रोसेसर मौजूदा U सीरीज मोबाइल चिपसेट के बीच पुल के रूप में काम करेंगे और अभी तक H सीरीज के प्रदर्शन चिपसेट को रिलीज नहीं करेगा। नई सीरीज, जिसे G-सीरीज कहा गया है, इंटेल कोर i5 और i7 मॉडलों में उपलब्ध होगा, जिसमें Radeon RX Vega ग्राफिक्स चिपसेट होगा। कुल मिलाकर, इंटेल ने G सीरीज के हिस्से के रूप में पांच सीपीयू की घोषणा की है। सभी पांच सीपीयू में क्रमशः चार कोर, आठ थ्रेड और TDP 65W और 100W होंगे।

इंटेल दावा कर रहा है कि एकीकृत Radeon RX Vega M GH GPU के साथ इसकी कोर i7-8809G चिपसेट ग्राफिक्स बेंचमार्क के संदर्भ में NVIDIA GeForce GTX 1060 अधिकतम क्यू से बेहतर प्रदर्शन करता है। सेमीकंडक्टर दावा करता है कि पारंपरिक जीपीयू पर एक परत में GDDR5 मैमोरी के विरोध में 4जीबी उच्च बैंडविड्थ मेमोरी जनरेशन 2 के रूप से स्टैकिंग द्वारा प्रदर्शन हासिल किया गया था। इंटेल एंबेडेड मल्टी-डाय इंटरकनेक्ट ब्रिज या EMIB को भी उजागर कर रहा है जो CPU, GPU और HBM2 को जोड़ता है। EMIB संरचना के कारण, इंटेल discrete GPU के साथ एक डिवाइस की तुलना में silicon footprint को कम करके स्पेस को बचाने में कामयाब रहा।

इंटेल का कहना है कि इसके G-सीरीज सीपीयू द्वारा संचालित नए डिवाइस मोटाई में 17mm से कम हो जाएंगे और सिंगल चार्ज पर आठ घंटे की बैटरी लाइफ तक पहुंच जाएगा। चिपसेट का उद्देश्य सीधे स्लिम गेमिंग नोटबुक के मौजूदा सेट पर है जो असतत GTX 1060 GPU के साथ NVIDIA’s Max-Q architecture का उपयोग करता है। G-सीरीज CPU के प्रक्षेपण से इंटेल के गेमिंग सेगमेंट में नए सिरे से ओपन करता है, जहां यह NVIDIA और AMD के पीछे है। हालांकि यह अपने 8th generation CPU के साथ Radeon graphics को एकीकृत कर रहा है, इंटेल नोट करता है कि ग्राफिक्स ड्राइवर इंटेल द्वारा वितरित किए जाएंगे और AMD नहीं। यह भी पुष्टि करता है कि सभी नए गेम NVIDIA और AMD जैसे Day Zero game का समर्थन प्राप्त करेंगे।

इंटेल के G-series CPU द्वारा संचालित नोटबुक का पहला सेट 2018 की दूसरी तिमाही में लॉन्च होने की संभावना है। पीसी निर्माताओं जो 8th generation CPU में पलायन कर रहे हैं शायद Computex शो में नए डिवाइसेस दिखाने के लिए इंतजार करेंगे। पूर्व-सीईएस ब्रीफिंग में, इंटेल ने दो नए NUCs – NUC8i7HVK और NUC8i7HNK के साथ-साथ 8th Gen Intel Core i7 processor पर आधारित Radeon RX Vega M ग्राफिक्स के साथ दिखाया।

NUC8i7HVK ओवरक्लॉकिंग और Radeon RX Vega M GH graphics के समर्थन के साथ अनलॉक Core i7 model पर आधारित है, जबकि NUC8i7HNK Radeon RX Vega M GL ग्राफिक्स का उपयोग कर रहा है। इंटेल का कहना है कि ये नए NUCs सबसे कॉम्पैक्ट गेमिंग खेलने के उपकरण हैं और इस साल उनके पार्टनर्स के अपने प्रोडक्ट्स होंगे।

  • Published Date: January 8, 2018 11:18 AM IST