comscore
News

विमान के अंदर इंटरनेट, एमसीए सेवा की सिफारिश

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा कि इस मुद्दे पर प्राप्त परामर्श और खुली परिचर्चा के बाद उसने यह निर्णय लिया है।

  • Published: January 21, 2018 5:00 PM IST
aeroplane-stock-image

भारतीय दूरसंचार विनियामक ने शुकवार को सिफारिश की है कि भारतीय हवाई क्षेत्र में विमानों के अंदर (इन फ्लाइट कनेक्टिविटी या आईएफसी) इंटरनेट और मोबाइल कम्यूनिकेशन ऑन बोर्ड (एमसीए) सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी जानी चाहिए। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने कहा कि इस मुद्दे पर प्राप्त परामर्श और खुली परिचर्चा के बाद उसने यह निर्णय लिया है।

ट्राई ने कहा, “एमसीए सेवाओं के परिचालन की अनुमति स्थानीय मोबाइल नेटवर्क के साथ अनुकूलता के लिए न्यूनतम 3,000 मीटर की ऊंचाई प्रतिबंध के साथ दी जानी चाहिए।”

क्षेत्र के नियामक ने कहा कि वाई-फाई ऑनबोर्ड के द्वारा इंटरनेट सेवाएं तब दी जानी चाहिए, जब इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसों को केवल फ्लाइट/एयरप्लेन मोड में इस्तेमाल करने की अनुमति दी जाती है।

बयान में कहा गया है, “‘आईएफसी’ सेवा प्रदाता के रूप में एक अलग श्रेणी बनाई जानी चाहिए, जो भारतीय विमानन क्षेत्र में आईएफसी सेवाएं प्रदान करे। आईएफसी सेवा प्रदाता को डीओटी (दूरसंचार विभाग: के पास पंजीकृत कराना होगा और यह भारतीय कंपनी ही होनी चाहिए।”

  • Published Date: January 21, 2018 5:00 PM IST