comscore
News

डिजिटल इंडिया से सभी के लिए इंटरनेट की पहुंच होगी: मंत्री

मनोज सिन्हा ने जोर देते हुए कह कि डिजिटल इंडिया का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट को देश के हर नागरिक तक पहुंचाना व भारतनेट के जरिए देश की सभी छह लाख गांवों को कनेक्ट करना है।

  • Published: December 1, 2017 11:00 PM IST
digital-india-logo

केंद्रीय संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने आज जोर देते हुए कह कि डिजिटल इंडिया का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट को देश के हर नागरिक तक पहुंचाना व भारतनेट के जरिए देश की सभी छह लाख गांवों को कनेक्ट करना है।

यहां एक कार्यक्रम में मंत्री ने कहा कि डि​जिटल इंडिया का मतलब लोगों को सेवा देना व उनके हितों की रक्षा करना है। उन्होंने कहा, ‘प्रत्येक गांव के लिए इंटरनेट कनेक्शन महत्वपूर्ण है तथा 35 प्रतिशत या 46 करोड़ उपयोक्ताओं तक मौजूदा पहुंच कम है।’

उन्होंने कहा, ‘भारतनेट परियोजना महत्वाकांक्षी है क्योंकि इसके जरिए 250000 ग्राम पंचायतों व छह लाख गांवों को हाईस्पडी फाइबर कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा।’ मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार के डिजिटल अर्थव्यवस्था पर जोर से गरीबों को ​उनके विभिन्न फायदे डिजिटल तौर तरीकों से उनके बैंक खातों में पहुंचे हैं।

उन्होंने कहा, ‘एक जनवरी 2017 से भारत में 26.7 अरब से अधिक डिजिटल लेनदेन हुए हैं। एक नवंबर क बाद से 1.15 अरब लेनदेन पहले ही हो चुके हैं। देश में इंटरनेट उपयोक्ताओं की संख्या केवल 46 करोड़ है जिसे ध्यान में रखते हुए उक्त आंकड़े काफी महत्वपूर्ण हैं।’

  • Published Date: December 1, 2017 11:00 PM IST