comscore
News
> > > एप्पल आईफोन 8 हो सकता है कंपनी का पहला मेड इन इंडिया डिवाइस

एप्पल आईफोन 8 हो सकता है कंपनी का पहला मेड इन इंडिया डिवाइस

एप्पल मेड इन इंडिया योजना का हिस्सा बनने जा रही है और श्रेणी में कंपनी भारत के लिए कम कीमत के साथ आईफोन 8 का निर्माण कर रही है।

apple-logo-getty-6

भारत में एप्पल के प्रशंसको के लिए यह बेहद ही खास खबर हो सकती है कि जल्द ही एप्पल भारत में आईफोन का निर्मार्ण करने की योजना बना रही है। सामने आई जानकारी के अनुसार एप्पल बंगलूरू में अपनी मैन्यूफैक्चरिंग फैक्टरी बनाने जा रही है जिसमें कंपनी अपने पहले मेड इन इंडिया डिवाइस का निर्माण कर सकती है। खबरों के मुताबिक यह डिवाइस आईफोन 8 हो सकता है जो कि भारत में कम कीमत के साथ उपलब्ध होगा।

न्यूजनेशन वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार एप्पल भारत में पहला मेड इन इंडिया डिवाइस आईफोन 8 को उतार सकता है जिसकी कीमत भी बेहद कम होने की उम्मीद है। वैसे हाल ही में एप्पल द्वारा इस खबर को स्पष्ट किया गया था और यह भी सुझाव दिया गया कि वह देश में एक विनिर्माण सुविधा के साथ आएगी। साथ ही एप्पल भारत में अपने एप्पल स्टोर की भी स्थापना करेगी।

इसे भी देखें: आईफोन बना देश का सबसे लोकप्रिय मोबाइल ब्रांड

जानकारी के अनुसार कंपनी की योजना भारत में इस साल अप्रैल तक विनिर्माण कारखाना स्थापित करने की है। जहां निर्मित आईफोन पहला मेड इन इंडिया आईफोन होगा। वहीं एक अन्य रिपोर्ट के अनुसार कंपनी अभी अपने सारे प्रोडक्ट का निर्माण नहीं करेगी। कंपनी धीरे-धीरे अपने उत्पादन वृद्धि करेगी।

इसे भी देखें: जानें कैसे देखें अपने एंडरॉयड डिवाइस की स्क्रीन को टीवी पर

गौरतलब है कि काफी समय से यह खबर चर्चा में है कि एप्पल और भारत सरकार के बीच मेड इन इंडिया आईफोन को लेकर बातचीत चल रही है। किंतु फिलहाल आॅफिशियल तौर पर इस विषय में कोई जानकारी नहीं दी गई है। वहीं समाने आई खबरों के मुताबिक यदि कंपनी भारत में आईफोन का निर्माण करती है तो वह भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कई स्मार्टफोन कंपनियों को टक्कर देगी। क्योंकि भारत में आईफोन का निर्माण होने पर उसकी लागत में भी कमी आएगी।

बता दें कि एप्पल जब भारत में अपने फोन भेजती है, तो उसे 12.5 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी चुकानी पड़ती है। लेकिन अगर भारत में आईफोन बनने लगेंगे, तो कंपनी को किसी तरह का टैक्स नहीं देना होगा। जिससे आईफोन की कीमतों में भी गिरावट आ जाएगी।

इसे भी देखें: एप्पल आईफोन 8 में होगा वायरलैस चार्जिंग सपोर्ट और ओएलईडी डिसप्ले, जानें अन्य फीचर्स