comscore
News

एयरटेल कर रहा यूजर्स का डाटा लीक!

जियो के आरोपों के अनुसार एयरटेल ने एप्पल वॉच सीरीज-3 के ग्राहकों का डाटा विदेश भेजा है।

Apple Watch Music

जियो ने एयरटेल पर एप्पल वॉच सीरीज-3 (GPS/Cellular) के ग्राहकों के डाटा में सेंध लगाने और राष्ट्र की सुरक्षा से खिलवाड़ का आरोप लगाते हुए टेलीकॉम डिपार्टमेंट को एक लेटर लिखा है। 11 मई को लिखे इस लेटर में जियो ने आरोप लगाया है कि एयरटेल ने एप्पल वॉच सीरीज-3 के लिए जरूरी सर्वर विदेश में लगाए हैं। जो लाइसेंस की शर्तों का खुला उल्लंघन है। यूनिफाइड लाइसेंस के अनुसार कोई भी टेलीकॉम कंपनी अपने सर्वर देश के बाहर नही लगा सकती।

जियो और एयरटेल दोनों ने ही 11 मई को एप्पल वॉच सीरिज-3 की बिक्री शुरू की थी और उसी दिन जियो ने एयरटेल की शिकायत दूरसंचार विभाग से कर दी। जियो का कहना है कि एप्पल वॉच की खास टेक्नोलॉजी की वजह से एक विशेष सर्वर लगाने की जरुरत पड़ती है। सर्वर में नेटवर्क, मोबाइल डिवाइस और ग्राहक की महत्वपूर्ण जानकारियां सेव होती हैं। ऐसे में एयरटेल द्वारा सर्वर विदेश में लगाना लाइसेंस की शर्तों का उल्लंघन तो है ही, इससे एयरटेल के ग्राहकों का डाटा भी खतरे में पड़ सकता है।

जियो ने यह भी आरोप लगाया कि एयरटेल ने अपने कॉमर्शियल हितों के लिए देश की सुरक्षा को भी खतरे में डाल दिया है। एप्पल वॉच सीरीज-3 की सर्विस शुरू करने से पहले एयलटेल ने जरूरी सुरक्षा मंजूरियां नहीं ली हैं। देश में किसी भी दूरसंचार सर्विस को शुरू करने से पहले सुरक्षा मंजूरियां दूरसंचार विभाग और सुरक्षा एजेंसियों से लेनी होती है, पर एयरटेल ने इसमें कोताही बरत कर देश की सुरक्षा से खिलवाड़ किया है।

जियो ने दूरसंचार विभाग से एयरटेल के खिलाफ सख्त कदम उठाने की गुजारिश की है। जियो ने कहा है कि एयरटेल को एप्पल वॉच सीरीज-3 की सर्विस देने से तब तक रोका जाए जब तर वह जरूरी सुरक्षा मंजूरियां प्राप्त ना कर ले।

  • Published Date: May 14, 2018 10:19 AM IST
  • Updated Date: May 14, 2018 10:20 AM IST