comscore
News

क्या टेलीकॉम सेक्टर में गेम-चेंजर होगा jioGigaFiber?

जियो से पहले ही भारत में एफटीटीएच केबल का इस्तेमाल हो रहा है।

Untitled design (53)

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने गुरुवार को टेलीकॉम सेक्टर में गेम चेंजर की घोषणा की। ईशा अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं सालाना बैठक में मुंबई के बिड़ला मातेश्री सभागार में ब्रॉडबैंड सर्विस बेस्ट ऑप्टिकल फाइबर JioGigaFibre की घोषणा की। रिलायंस इंडस्ट्रीज का कहना है कि कंपनी यूजर्स, छोटे व मझले कारोबारियों और व्यापारियों के घरों तक फाइबर कनेक्टिविटी को पहुंचाएगी। देश के 1,100 शहरों को फाइबर-बेस्ड ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी सॉल्यूशन प्रदान किया जाएगा।

वॉयस कमांड है सबसे अहम फीचर
ईशा अंबानी ने कहा कि JioGigaFibre के दो अहम फीचर्स, जो कि स्मार्ट होम टेक्नोलॉजी व टीवी कॉलिंग हैं। JioGigaFibre ब्रॉडबैंड टीवी सेट-अप बॉक्स के साथ आएगा। इसमें वॉयस कमांड फीचर जुड़ा होगा।

JioGigaFibre फाइबर टू होम (FTTH) टेक्नोलॉजी बेस्ड होगा। माना जा रहा है कि इसके जरिए घरों में इस्तेमाल होने वाले ब्रॉडबैंड सर्विस सेंगमेंट प्रभावित हो सकते हैं।

क्या होता है एफटीटीएच?
घरों व बिल्डिंगों में लगने वाले फाइबर केबल को एफटीटीएच कहते हैं। इसकी फुल फॉर्म फाइबर टू द होम है। इस टेक्नोलॉजी को सबसे पहले भारत में बीएसएनएल लाया था। अभी तक ट्रे़डिशनल कॉपर केबल ही लोगों के घरों तक इस्तेमाल होता है।

क्यों फास्ट होता है FTTH
इंडिविजुअल यूनिट्स तक इस्तेमाल होने वाली केबल फाइबर की नहीं बनी होती। यही वजह है कि ट्रेडिशन केबल फाइबर फाइबर केबल की तरह दक्ष नहीं होती। फाइबर केबल फास्ट होने के साथ ही यूजर्स को बेहतर सर्फिंग विकल्प देती है। फाइबर केबल में गेमिंग से लेकर स्ट्रीमिंग सबकुछ बेहद फास्ट होता है। एफटीटीएच केबल ट्रेडिशनल केबल से 100 गुना ज्यादा फास्ट होती है।


जियो से पहले कौन लाया भारत में FTTH
जियो से पहले से ही भारत में एफटीटीएच केबल का इस्तेमाल हो रहा है। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) पहले से ही एफटीटीएच केबल ऑफर कर रहा है। कंपनी कोलकाता और चेन्नई में एफटीटीएच ब्रॉडबैंड स्क्रीम ऑफर कर रही है। जियो भी कई शहरों में इसका पायलट प्रोजेक्ट चला रही है।

  • Published Date: July 5, 2018 3:48 PM IST
  • Updated Date: July 5, 2018 6:27 PM IST