comscore
News

किया मोटर्स ने अपने पहले उत्पाद एसयूवी एसपी कांसेप्ट को किया प्रदर्शित

ऑटो एक्सपो में अपने स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) एसपी कांसेप्ट को प्रदर्शित किया।

  • Published: February 7, 2018 9:30 PM IST
Lexus car

दक्षिण कोरिया की वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर्स ने आज यहां ऑटो एक्सपो में अपने स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) एसपी कांसेप्ट को प्रदर्शित किया। यह किया मोटर्स की भारतीय बाजार में पहली पेशकश होगी। इसे अगल साल के उत्तरार्द्ध में पेश किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि वह 2019 से 2021 के बीच भारत केंद्रित एक कांपैक्ट इलेक्ट्रिक वाहन समेत वाहनों की पूरी श्रृंखला पेश करेगी।

किया मोटर्स कारपोरेशन के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी हान-कू पार्क ने कहा, ‘‘एसपी कांसेप्ट एसयूवी को भारतीय बाजार के लिए डिजायन एवं विकसित किया गया है।’’ कंपनी ने कहा कि यह वाहन उसके आंध्र प्रदेश स्थित संयंत्र की पहली उत्पाद होगी।

कंपनी ने संयंत्र पर एक अरब डॉलर निवेश किया है जिसकी सालाना क्षमता तीन लाख वाहन बनाने की है।उन्होंने कहा कि कंपनी की योजना 2019 से 2021 के बीच में वाहनों की पूरी श्रृंखला पेश करने की है जिसमें हैचबैक से लेकर एसयूवी तक शामिल होंगे।

कंपनी के भारतीय बाजार में आधिकारिक प्रवेश के बारे में पार्क ने कहा, ‘‘खूबसूरत भारत किया की वैश्विक उपस्थिति का अंतिम पड़ाव है।’’ उन्होंने कहा कि आंध्र प्रदेश में संयंत्र के साथ ही कंपनी सही मायने में वैश्विक विनिर्माण नेटवर्क के और करीब पहुंच गयी है। कंपनी के पास अमेरिका, मैक्सिको और स्लोवाकिया समेत अन्य बाजारों में भी संयंत्र हैं।

भारतीय बाजार में देरी से प्रवेश के बारे में पार्क ने कहा, ‘‘हम भले ही यहां देर से आये हों पर हम पूरी तैयारी के साथ आये हैं।’’ कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारतीय परिचालन) कूख्यून शिम ने कहा, ‘‘किया मोटर्स भारत में प्रवेश को लेकर उत्साहित है। कंपनी विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में प्रवेश के लिए पूरी तरह तैयार है। हम यहां सफलता की कहानी का हिस्सा होने के लिए आये हैं जिसे सरकार की प्रगतिशील नीतियों और निर्णयों से भी प्रोत्साहन मिल रहा है।’’ कंपनी ऑटो एक्सपो में अपने वैश्विक उत्पादों की श्रृंखला से 16 उत्पाद प्रदर्शित कर रही है।

  • Published Date: February 7, 2018 9:30 PM IST