comscore
News
> > > पिछले साल 29 लाख डेबिट कार्ड पर हुआ मैलवेयर्स का हमला

पिछले साल 29 लाख डेबिट कार्ड पर हुआ मैलवेयर्स का हमला

हिताची के स्विच से जुड़े हुए 29 लाख डेबिट कार्ड, पिछले साल मैलवेयर हमले की चपेट में आए, संसद को शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

credit-cards

हिताची के स्विच से जुड़े हुए 29 लाख डेबिट कार्ड, पिछले साल मैलवेयर हमले की चपेट में आए, संसद को शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, “वाणिज्यिक बैंकों द्वारा यह जानकारी दी गई कि हिताची के स्विच से जुड़े एटीएम में इस्तेमाल किए गए 29 लाख कार्ड मैलवेयर हमले का शिकार हुए।”

हालांकि, बैंकों द्वारा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को कार्डो के दुरुपयोग का सफल प्रयास के केवल 3,291 मामलों की ही जानकारी दी गई। आरबीआई ने सूचित किया कि हिताची भुगतान सेवाओं (एचपीएस) ने एसआईएसए इंफरेमेशन सिक्युरिटी को व्यावसायिक प्रमाणित अन्वेषक फॉरेंसिक जांच के लिए नियुक्त किया है।

इसे भी देखें: भारत में लॉन्च हुआ नूबिया Z11 मिनी S स्मार्टफ़ोन; 23-मेगापिक्सल कैमरा और स्नेपड्रैगन 625 प्रोसेसर से लैस

गंगवार ने बताया कि अंतिम रिपोर्ट में सुझाव दिया गया है कि एचपीएस के एटीएम आधारभूत संरचना का उल्लंघन हुआ और पिछले साल 21 मई और 11 जुलाई के बीच इसके उल्लंघन की घटना हुई। लेकिन बिक्री के बुनियादी ढांचे को कोई नुकसान नहीं हुआ।

इसे भी देखें: टेलीग्राम में बढ़ते हैकिंग के खतरे पर कंपनी ने दी सफाई

उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय भुगतान निगम ने सूचित किया है उनके द्वारा कोई स्वतंत्र जांच नहीं की जा रही है। आरबीआई ने 2 जून 2016 को बैंकों को साइबर सुरक्षा फ्रेमवर्क पर एक व्यापक परिपत्र जारी किया है, जिसमें साइबर सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं से जुड़ी सर्वोत्तम प्रक्रियाएं शामिल हैं।

इसे भी देखें: एप्पल इंडिया के अधिकृत ऑफलाइन स्टोर्स पर उपलब्ध हुआ iPhone 6 का 32GB वेरिएंट