comscore
News

ट्विटर पर महिला राजनीतिक पत्रकारों को तवज्जो मिलती है कम

निष्कर्ष के अनुसार, ट्विटर पर राजनीति की महिला पत्रकारों पर कम ध्यान दिया जाता है।

  • Published: June 26, 2018 1:48 PM IST
Twitter introduces new political ad rules,ट्विटर ने पॉलिटिकल एडवरटाइजमेंट के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है।

दुनियाभर में राजनीतिक चर्चाओं को आकार देने में ट्विटर की बढ़ती भूमिका के साथ अमेरिका में राजनीतिक पत्रकारों पर किए गए एक अध्ययन में पता चला है कि पुरुष पत्रकार अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए ट्विटर का उपयोग इस तरह करते हैं कि उनकी महिला समकक्ष राजनीतिक चर्चा में हाशिये पर चली जाती हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि ‘बेल्टवे’ नाम से चर्चित अमेरिकी कांग्रेस कवर करने वाले मान्यता प्राप्त पत्रकारों में पुरुष पत्रकार अपने पुरुष सहयोगियों को लगभग पूरी तरह बढ़ावा देते हैं जबकि महिला पत्रकार सबसे ज्यादा एक-दूसरे के साथ व्यस्त रहती हैं।

‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ प्रेस/पॉलीटिक्स’ में प्रकाशित होने वाले शोध के अनुसार, पुरुष पत्रकार दूसरे पुरुष पत्रकारों के सवालों के 91.5 फीसदी जवाब देते हैं। निष्कर्ष के अनुसार, ट्विटर पर राजनीति की महिला पत्रकारों पर कम ध्यान दिया जाता है।

रविवार को ‘द गार्जियन’ में प्रकाशित खबर के अनुसार, शोध के लिए शोधकर्ताओं ने अमेरिकी कांग्रेस कवर करने वाले वाशिंगटन डीसी के 2,292 पत्रकारों के ट्विटर पर नजर रखी।

जहां पुरुष और महिला पत्रकारों के बीच ज्यादा अंतर नहीं था, वहीं ट्विटर पर ज्यादा ट्वीट कर पुरुषों ने यहां अपना वर्चस्व कायम कर लिया था। कई फॉलोवर्स के एक-दूसरे के ट्वीट को रिट्वीट करने की संभावना भी ज्यादा रहती है।

  • Published Date: June 26, 2018 1:48 PM IST