comscore
News

माइक्रोसॉफ्ट ने बंद की Xbox One Kinect अडेप्टर की बिक्री

माइक्रोसॉफ्ट कीनेक्ट के बाद अब कंपनी ने Kinect अडेप्टर की बिक्री बंद कर दी है।

  • Published: January 4, 2018 5:40 PM IST
microsoft-xbox-kinect

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अक्टूबर 2017 में Kinect का उत्पादन बंद कर दिया गया था। इसका उत्पादन 2010 में शुरू किया गया था। एक्सबॉक्स 360 के लिए माइक्रोसॉफ्ट का कीनेक्ट साल 2011 में सबसे तेजी से बिकने वाला उपभोक्ता डिवाइस था। वहीं अब सामने आई नई खबर के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट ने Xbox Kinect एडाप्टर को सेल करना बंद कर दिया है।

Polygon की रिपोर्ट के अनुसार माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स के लिए एक निराशाजनक खबर है कि कंपनी ने अपने Xbox Kinect एडाप्टर की बिक्री को बंद कर दिया है। जो कि Xbox One S, Xbox One X और Windows पीसी उपयोगकर्ताओं को मूल Xbox One पर पोर्ट की उपस्थिति के बिना depth-sensing कैमरा कनेक्ट करने देता है।

एक प्रवक्ता ने polygon को बताया कि “वह उच्च प्रशंसक द्वारा अनुरोधित गेमिंग सहायक उपकरण पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है।” वहीं कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार इस एडाप्टर की भारी मांग भी नहीं थी, जिसे प्रभावी ढंग से समाप्त घोषित किया गया था।

जैसा कि कई यूजर्स जो एडाप्टर को पहले ही लेना चाहते थे, माइक्रोसॉफ्ट ने Xbox One S लॉन्च करने के 8 महीनों के बाद एडाप्टर को मुफ्त में उपलब्ध कराया और इसके बाद अप्रैल में इसे 40 डॉलर में बेचना शुरू कर दिया।

बात दें कि पिछले साल अक्टूबर में कीनेक्ट के उत्पादन को बंद करने के बाद कहा गया था कि एक्सबॉक्स के लिए कीनेक्ट को लॉन्च करने के बाद यह आने वाले सालों में हैकर्स के बीच काफी लोकप्रिय हो गया, जो विभिन्न अनुभवों के निर्माण के लिए शरीर की गति और आसपास की गहराई का अंदाजा लगाने में जुट गए थे।

रिपोर्ट में कहा गया था कि माइक्रोसॉफ्ट ने कीनेक्ट को और अधिक बढ़ावा देने के लिए इसे एक्सबॉक्स वन के साथ बाजार में उतारा था, लेकिन इसकी कीमत और फीचर्स को देखते हुए यह उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा।

  • Published Date: January 4, 2018 5:40 PM IST