comscore
News

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने डाटा सुरक्षा पर मुफ्त ऑनलाइन कोर्स लॉन्च किया

लर्निंग पार्टनर माइ लॉ की साझेदारी में इस कोर्स को पेश किया गया है।

  • Published: July 27, 2018 8:04 PM IST
microsoft-logo-stock-bgr

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने क्लाउड कंप्यूटिंग पर मुफ्त ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की घोषणा की है, जिसमें मुख्य जोर डाटा सुरक्षा विनियमों, सुरक्षा और अनुपालन पर होगा। लर्निंग पार्टनर माइ लॉ की साझेदारी में पेश किया गया यह नि:शुल्क ऑनलाइन पाठ्यक्रम छात्रों को डाटा प्रोटेक्शन, जीडीपीआर, सिक्योरिटी तथा क्लाउड से जुड़ी आधुनिक प्रथाओं को समझने में मदद करेगा। माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के डायरेक्टर और असिस्टेन्ट जनरल काउन्सिल, कॉरपोरेट, एक्सटर्नल एंड लीगल अफेयर्स (सीईएलए) केशव धाकड़ ने कहा, “माइक्रोसॉफ्ट हमेशा से क्लाउड सेवाओं के फायदों तथा गोपनीयता एवं सुरक्षा के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहा है।”

उन्होंने कहा, “भारत डिजिटल बदलाव के दौर से गुजर रहा है और डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए सही व्यक्ति को सही जानकारी और सही कौशल देना बहुत जरूरी हे। हमें खुशी है कि हमें माइ लॉ के साथ साझेदारी में कानूनी एवं कारोबार समुदाय को ऐसा प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराने का मौका मिला है, जो उन्हें क्लाउड कम्प्यूटिंग, डाटा प्रोटेक्शन एवं मुख्य विनियमों के बारे में आधुनिक जानकारी देगा तथा जीडीपीआर के माध्यम से दुनिया भर में प्राइवेसी के बदलते कानूनों, भारत में प्राइवेसी के बदलते नियमों के बारे में बताएगा।”

माइ लॉ के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी निखिल चन्द्रा ने कहा, “हमारे लिए खुशी की बात है कि सभी को पेशेवर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए हमें माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी का मौका मिला है। पेशेवर लर्निंग एवं कौशल पर ध्यान केन्द्रित करते हुए हम छात्रों और पेशेवरों को उद्योग जगत के आधुनिक कानूनों एवं विनियमों के बारे में उच्च गुणवत्ता की जानकारी प्रदान करना चाहते हैं।” उन्होंने कहा, “हाल ही में निजी जानकारी की गोपनीयता और जीडीपीआर (जनरल डेटा प्रोटेक्शेन रेग्युलेशन्स) के बारे में जागरूकता तेजी से बढ़ी है। इसी को ध्यान में रखते हुए इस अल्पकालिक नि:शुल्क पाठ्यक्रम में वीडियो और एप्लीकेशन आधारित सवाल शामिल किए गए हैं, जो पेशेवरों के लिए सेल्फ असेसमेन्ट में बेहद उपयोगी साबित होंगे।”

माइ लॉ एवं माइ लॉ ऐप के माध्यम से आसानी से उपलब्ध यह शॉर्ट कोर्स पेशेवरों को मोबाइल फस्र्ट एवं क्लाउड फस्र्ट एनवायरमेन्ट में आधुनिक जानकारी प्रदान करेगा। माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और माइ लॉ ने मिलकर इस प्रोग्राम का पाठ्यक्रम तैयार किया है जो मात्र 2.3 घंटे का है। ऑडियो-विजुअल पाठ्यक्रम में छात्रों एवं पेशेवरों के लिए डाउनलोड किया जा सकने वाला सप्लीमेंटरी कन्टेन्ट और रेफरेन्स मटीरियल (संदर्भ सामग्री) भी दिया गया है। इस प्लेटफार्म पर हर महीने डाटा प्रोटेक्शन रेग्यूलेशन पर नई खबरें और अपडेट्स भी डाले जाएंगे। यह पाठ्यक्रम लॉन्च से पहले पंजीकरण के लिए खुला है।

  • Published Date: July 27, 2018 8:04 PM IST