comscore
News

माइक्रोसॉफ्ट क्लाउड आधारित स्ट्रीमिंग कंसोल पर काम कर रही : रिपोर्ट

इनमें से पारंपरिक कंसोल की कीमत ज्यादा होगी और स्ट्रीमिंग कंसोल की कीमत कम होगी।

  • Published: July 25, 2018 2:03 PM IST
microsoft-logo-stock-bgr

माइक्रोसॉफ्ट अगली पीढ़ी के एक्सबॉक्स कंसोल पर काम कर रही है, जो दो हिस्सों में आएगा। पहला एक पारंपरिक गेमिंग कंसोल होगा और दूसरा कम शक्ति का सिस्टम होगा, जो क्लाउड कंप्यूटिंग पर काम करेगा, जिसका कोडनाम ‘स्कारलेट क्लाउड’ रखा गया है। प्रौद्योगिकी वेबसाइट थुरोट्ट डॉट कॉम ने सोमवार देर रात बताया कि आगामी पारंपरिक कंसोल लोकली प्रोसेस्ड गेम्स के साथ काम करेगा, जबकि ‘स्कारलेट क्लाउड’ माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड कंप्यूटिंग सेवा अजूरे से गेम को स्ट्रीम करेगा।

इनमें से पारंपरिक कंसोल की कीमत ज्यादा होगी और स्ट्रीमिंग कंसोल की कीमत कम होगी। माइक्रोसॉफ्ट ने इस साल की शुरुआत में इलेक्ट्रॉनिक एंटरटेनमेंट एक्सपो (ई3) में घोषणा की थी कि वह अगली पीढ़ी के गेमिंग कंसोल पर माइक्रोसॉफ्ट की अगली पीढ़ी की एक्सबॉक्स रणनीति के तहत काम कर रही है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “माइक्रोसॉफ्ट की योजना से अवगत एक व्यक्ति का कहना है कि क्लाउड पर चलने वाला गेम ज्यादा बेहतर होगा। खासतौर से मल्टीप्लेयर गेम्स क्योंकि वे एक ही सर्वर से ‘स्कारलेट क्लाउड’ के माध्यम से जुड़े होंगे।” दोनों गेमिंग कंसोल को साल 2020 में बाजार में उतारा जाएगा।

  • Published Date: July 25, 2018 2:03 PM IST