comscore
News

ब्लू व्हेल गेम के बाद मोमो चैलेंज पर चल रहा मौत का खेल, 12 साल की युवती ने की खुदखुशी

मोमो चैलेंज के कारण अर्जंटीना में एक 12 वर्ष की लड़की ने आत्महत्या कर ली है।

Momo challenge

एक गेम के कारण किसी शख्स को अपनी जान गंवानी पड़ सकती है, ऐसा किसी ने नहीं सोचा था। हालांकि पिछले साल ब्लू व्हेल गेम से यह बात साबित हो गई कि कैसे एक गेम आपकी जिंदगी को छीन सकता है। ब्लू व्हेल गेम के बाद अब सोशल मीडिया पर एक मोमो नाम का चैलेंज चल रहा है जो मौत बांट रहा है।

मोमो चैलेंज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप और फेसबुक पर फैल रहा है। इस मोमो चैलेंज गेम में एक डरावनी तस्वीर को दिखाया जा रहा है। इस तस्वीर को जापान के ऑर्टिस्ट मिदोरी हायाशी ने बनाया है। लेकिन इस गेम को लेकर उनका कोई लेना-देना नहीं है।

इस चैलेंज के कारण अर्जंटीना में एक 12 वर्ष की लड़की ने आत्महत्या कर ली है। इस चैलेंज में निशाना बच्चों को बनाया जाता है। मोमो चैलेंज में कुछ ऐसा होता है कि यूजर आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाता है।

ऐसे मिलता है चैलेंज

सोशल मीडिया साइट्स जैसे फेसबुक और व्हाट्सएप ऐप की मदद से इस गेम के निर्माता आपको Hi-Hello करने का चैलेंज देते हैं। इसके बाद डरावनी तस्वीरें और वीडियो क्लिप्स भेजे जाते हैं। इतना ही नहीं अगर यूजर गेम में दिए जाने वाले टास्क पूरे न करे तो उन्हें धमकाया जाता है और इससे परेशान होकर यूजर खुदकुशी तक कर लेते हैं। फिलहाल इस चैलेंज को भारत में रिपोर्ट नहीं किया गया है।

  • Published Date: August 8, 2018 1:14 PM IST