comscore
News

Mozilla ने लॉन्च किया नया Firefox Quantum ब्राउजर

मोजिला के नए Firefox Quantum ब्राउजर का एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए पेश किया गया है।

  • Published: November 15, 2017 11:45 AM IST
Mozilla Firefox Quantum launch

मोजिला ब्राउजर पहले से ही मोबाइल डिवाइस पर भी उपलब्ध है, मोजिला का दावा है कि यह 6 महीने पहले फायरफॉक्स की तुलना में काफी तेज है। वहीं अब कंपनी ने एक ब्राउजर फायरफॉक्स क्वांटम पेश किया है जो कि एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। इसके अलावा इसे विंडोज, मैक और लाइनक्स पर भी उपयोग किया जा सकता है।

कंपनी द्वारा लॉन्च किए गए नए ब्राउजर की खासियत है कि इसमें फायरफॉक्स के पिछले संस्करणों में सबसे महत्वपूर्ण सुधार गति है। क्वांटम किसी भी मोजिला ब्राउजर की तुलना में बहुत तेजी से पेश किया गया है और डेवलपर के मुताबिक पहले से बेहतर लग रहा है। इसे भी देखें: Honor 7X के लिए 24 घंटे से भी कम समय में हुए 2 लाख से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

फारयफॉक्स क्वांटम नए यूजर इंटरफेस के साथ उपलब्ध होगा जिसे फोटोन नाम दिया गया है। मोजिला का कहना है कि फोटोन यूआई बहुत तेज और स्मूथ है और बेहतर गति के साथ नए इंजिन पर कार्य करता है। इसके अलावा, गूगल अब संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में डिफॉल्ट सर्च प्रदाता है। सर्च प्रदाताओं की बात करते हुए, मोजिला का कहना है कि फायरफॉक्स क्वांटम में 90 से अधिक भाषाओं में 60 से अधिक प्री-इंस्टॉल किए गए हैं। इसे भी देखें: Vivo Winter Carnival: अमेजन इंडिया पर Vivo के स्मार्टफोन पर मिल रहे हैं शानदार आॅफर्स

मोजिला की यह एक बड़ी रिलीज है, हालांकि मोज़िला इतने दूर के भविष्य में और भी अधिक सुधार और नए फीचर्स को जोड़ने का वादा करता है। इसलिए, जब फायरफॉक्स क्वांटम संपूर्ण ब्राउजिंग अनुभव प्रदान करता है, तो एप को लगातार समग्र अनुभव को और बढ़ाने के लिए अपडेट किया जाएगा। इसे भी देखें: Samsung Galaxy S9 स्मार्टफोन को MWC 2018 से पहले ही किया जा सकता है पेश?

गूगल 2004 के बाद से फायरफॉक्स का डिफॉल्ट सर्च इंजन रहा था, लेकिन 2014 में याहू में शामिल हो गया थे। हालांकि, फायरफॉक्स पर गूगल के साथ-साथ अन्य सर्च इंजन भी बनाए गए थे, याहू डिफॉल्ट सर्च इंजन बन गया। इस डील के बाद याहू ने 300 मिलियन डॉलर (लगभग 30 करोड़ रुपए) का भुगतान किया था, जो कि गूगल के भुगतान करने की पेशकश की तुलना में अधिक था हालांकि, अब यूएस, कनाडा, हांगकांग और ताइवान में फायरफॉक्स के लिए डिफॉल्ट खोज इंजन होगा।

  • Published Date: November 15, 2017 11:45 AM IST