comscore
News

MTNL को मिल सकता है 4G स्पेक्ट्रम: दूरसंचार मंत्री

मनोज सिन्हा ने कहा कि दूरसंचार विभाग एमटीएनएल व बीएसएनएल को 4 जी स्पेक्ट्रम आवंटित करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

  • Published: May 21, 2018 5:19 PM IST
mtnl-logo

नकदी संकट से जूझ रही सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी एमटीएनएल अपनी सेवाओं के उन्नयन के लिए 190 करोड़ रुपये निवेश कर रही है और उसे 4 जी स्पेक्ट्रम आवंटन किया जा सकता है ताकि वह उच्च प्रतिस्पर्धा वाले दूरसंचार बाजार में प्रासंगिक बनी रह सके। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने यह जानकारी दी।

उन्होंने  कहा कि दूरसंचार विभाग एमटीएनएल व बीएसएनएल को 4 जी स्पेक्ट्रम आवंटित करने पर ‘ गंभीरता से विचार ’ कर रहा है। एमटीएनएल नयी दिल्ली व मुंबई में जबकि बीएसएनएल शेष भारत में दूरसंचार सेवाएं देती है। मंत्री ने कहा , ‘ अब हम इस (एमटीएनएल) की सेवाओं को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे हैं और एक लंबे समय के बाद एमटीएनएल अपने नेटवर्क व सेवाओं में सुधार के लिए निवेश कर रही है , नयी दिल्ली व मुंबई दोनों जगह। मुझे लगता है कि वह अगले तीन चार महीने में कुछ शुरू करेगी और उनकी सेवाएं भी बेहतर होगी। ’

एमटीएनएल की खराब वित्तीय स्थिति को स्वीकार करते हुए सार्वजनिक क्षेत्र की यह कंपनी नये बेस ट्रांसरिसीवर स्टेशन वाली योजना में 190 करोड़ रुपये निवेश कर रही है। उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2017 की तिमाही में कंपनी को 639.01 करोड़ रुपये का घाटा हुआ।

यह राशि 2016 की समान अवधि में 819.96 करोड़ रुपये रही थी। रिपोर्टों के अनुसार दोनों कंपनियों ने 4जी सेवाओं को शुरू करने के लिये प्रस्ताव सौंपा है। बीएसएनएल 20 दूरसंचार सर्कल में परिचालन करती है जबकि एमटीएनएल का दिल्ली और मुंबई में परिचालन है।

  • Published Date: May 21, 2018 5:19 PM IST