comscore
News

मस्क ने थाई गुफा के बचावकर्ता के खिलाफ आपत्तिजनक बयान दिया

ब्रिटेन के गोताखोर वर्न अंसवर्थ ने एक साक्षात्कार में कहा था कि मस्क का 'मिनी सब' के साथ राहत व बचाव अभियान में मदद करने के लिए हाथ बढ़ाना एक 'पीआर स्टंट' था।

elon-musk-stock-getty

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने रविवार को ट्विटर पर थाई गुफा में फंसे 12 बच्चे व उनके कोच को बाहर निकालने में मदद करने वाले ब्रिटेन के गोताखोर पर ‘छोटे बच्चो के प्रति यौन आकर्षण(पीडो)’ का आरोप लगाया, जिसके बाद सोशल मीडिया पर मस्क की जमकर आलोचना हुई है।

ब्रिटेन के गोताखोर वर्न अंसवर्थ ने एक साक्षात्कार में कहा था कि मस्क का ‘मिनी सब’ के साथ राहत व बचाव अभियान में मदद करने के लिए हाथ बढ़ाना एक ‘पीआर स्टंट’ था।

इसपर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मस्क ने रविवार को ट्वीट कर कहा, “माफ करना ‘बच्चों के प्रति यौन आकर्षण वाले(पीडो)’ व्यक्ति, तुम्हें सच में इसके लिए पूछना चाहिए था।” थाम लुआंग गुफा में फंसे 12 बच्चे व उनके कोच को पिछले हफ्ते एक सप्ताह तक अंतर्राष्ट्रीय टीम द्वारा चलाए गए अभियान के बाद गुफा से बाहर निकाला गया था।

गार्जियन की रपट के अनुसार, मस्क ने इस राहत व बचाव अभियान में मदद के लिए एक सबमरीन मुहैया कराने का आश्वासन दिया था, लेकिन जमीनी स्तर पर इस सबमरीन की जरूरत नहीं होने की वजह से इसकी सहायता नहीं ली गई। उन्होंने बाद में इसे खारिज करते हुए कहा था कि वह एक वीडियो बनाएंगे जिससे यह साबित हो जाएगा कि उनका ‘मिनी सब’ बचाव अभियान में जरूर सफल साबित होता।

मस्क के विवादास्पद ट्वीट को बाद में हालांकि हटा दिया गया। इससे पहले अंसवर्थ ने साक्षात्कार में कहा था कि ‘मस्क के ‘मिनी सब’ के लिए यहां कोई भी मौका नहीं है।’

मस्क के इस बयान पर ट्विटर यूजर ने उन्हें आड़े हाथों लिया और कहा कि इस तरह का आरोप काफी ‘खतरनाक’ और ‘गैर जिम्मेदाराना’ है। कुछ ने कहा कि मस्क ने इस बयान से अपने 2.2 करोड़ फॉलोवर का अपमान किया है।

  • Published Date: July 16, 2018 4:48 PM IST