comscore
News

नासा का अगली पीढ़ी का अंतरिक्ष दूरबीन अब 2020 तक

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मई 2020 तक अपना जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप लांच करने का लक्ष्य रखा है।

  • Published: March 29, 2018 2:15 PM IST
NASA-Pixabay

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने मई 2020 तक अपना जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप लांच करने का लक्ष्य रखा है। काफी जटिल अंतरिक्ष वेधशाला के शेष कार्य के संबंध में आंतरिक आकलन के बाद नासा ने मंगलवार को अगली पीढ़ी के अंतरिक्ष दूरबीन को लांच करने के अपने लक्ष्य को एक साल बढ़ाने की घोषणा की।

अमेरिकी एजेंसी, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) के कार्यवाहक प्रशासक रॉबर्ट लाइटफूट ने कहा, “वेब एजेंसी के साइंस मिशन डायरेक्टोरेट के लिए उच्च प्राथमिकता की परियोजना होने के साथ-साथ यह अमेरिका के इतिहास में सबसे बड़ा अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष विज्ञान की परियोजना है।”

बता दें कि सूर्य से निकलने वाली ऊर्जा को लंबे समय तक मापने के लिए नासा ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र (आईएसएस) में अपने नए उपकरण को स्थापित किया है। नासा ने कहा, “उपकरण टोटल एंड स्पैक्ट्रल सोलर इराडियंस सेंसर(टीएसआईएस-1) विज्ञान डेटा का संग्रहण कर अपने सभी उपकरणों के साथ इस मार्च में पूरी तरह संचालित हो गया है।”

नासा में टीएसआईएस-1 के प्रोजेक्ट वैज्ञानिक डोंग वू ने कहा, “टीएसआईएस-1 ने अपने एक लंबे डेटा रिकार्ड को बढ़ाया है, जिससे हमें धरती के विकिरण बजट, ओजोन लेयर, वायुमंडलीय परिसंचरण पर सूर्य के प्रभाव, जलवायु परिवर्तन को समझने में मदद मिलेगी।”

  • Published Date: March 29, 2018 2:15 PM IST