comscore
News

इलेक्ट्रिक वाहन नीति निर्माण के लिये राष्ट्रीय स्तर का मंच बनाने की जरुरत: रिपोर्ट

देश में नयी मोटर वाहन प्रौद्योगिकी को सुगमता से अपनाने और नीतियों का निर्माण करने के लिये राष्ट्रीय स्तर के इलेक्ट्रिक वाहन मंच के गठन का सुझाव दिया गया है।

  • Published: February 5, 2018 9:00 PM IST
electric-cars-image

देश में नयी मोटर वाहन प्रौद्योगिकी को सुगमता से अपनाने और नीतियों का निर्माण करने के लिये राष्ट्रीय स्तर के इलेक्ट्रिक वाहन मंच के गठन का सुझाव दिया गया है। इस मंच में आटो उद्योग और सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधि, इलेक्ट्रिक वाहन कार्यक्रम की देखरेख करने वाले और बुनियादी सेवा प्रदाता शामिल होने चाहिये। एक अध्ययन में यह बात कही गयी है।

एसोचैम और एनआरआई कंसल्टिंग के इस संयुक्त अध्ययन में कहा गया है कि 2030 तक सार्वजनिक परिवहन के लिये 100 प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहन और व्यक्तिगत वाहनों के 40 प्रतिशत लक्ष्य को पाने के लिये नियमित रूप से प्रगति तथा सुधारात्मक कार्यों पर चर्चा के लिये उद्योग के साथ संवाद स्थापित करने की जरुरत है।

रिपोर्ट में दिये सुझाव में कहा गया है कि विभिन्न हितधारकों से जुड़ी नीतियों के निर्माण और उद्योग के साथ लगातार बातचीत के लिये राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक वाहन फोरम स्थापित करने की आवश्यकता है। इसमें कहा गया है कि सुगमता से बदलाव सुनिश्चित करने, नीति निर्माण और उसके कार्यान्वयन के लिये एक राष्ट्रीय मंच स्थापित करना जरुरी है।

  • Published Date: February 5, 2018 9:00 PM IST