comscore
News

इलेक्ट्रिक कार में बैटरी की लागत में कटौती की जरूरत: अमिताभ कांत

अमिताभ कांत ने आज कहा कि इलेक्ट्रिक कारों में उपयोग होने वाली बैटरी की लागत में कमी लाने के लिये प्रौद्योगिकी तलाशने की जरूरत है।

  • Published: December 1, 2017 10:00 PM IST
NITI AAYOG-ceo-amitabh-kant

नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने आज कहा कि इलेक्ट्रिक कारों में उपयोग होने वाली बैटरी की लागत में कमी लाने के लिये प्रौद्योगिकी तलाशने की जरूरत है।

यहां आठवें वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन में उन्होंने कहा, ‘‘काफी चर्चा के बाद भी देश में कुल इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या केवल एक प्रतिशत है।’’ उन्होंने कहा कि आज इलेक्ट्रिक कारों की लागत साधारण कारों से अधिक है।

कांत ने कहा, ‘‘बैटरी की लागत में कमी आने के साथ इलेक्ट्रिक कार की लागत पारंपरिक ईंधन से चलने वाली सामान्य कार के बराबर हो जाएगी।’’ उन्होंने यह भी कहा कि कार बैटरी चार्जिंग सेवा में एकाधिकार नहीं होना चाहिए और इसके लिये हर तरह की बैटरी चार्ज के लिये केंद्र स्थापित किया जा सकता है।

नीति आयोग के सीईओ ने कहा कि देश में कार विनिर्माताओं के लिये काफी अवसर हैं क्योंकि देश में विकसित देशों के मुकाबले प्रति व्यक्ति कार काफी कम है। उन्होंने यह भी कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये काफी बिजली पैदा करने की क्षमता है क्योंकि देश सौर बिजली जैसे अक्षय ऊर्जा की ओर तेजी से कदम बढ़ा रहा है। हालांकि कांत ने यह भी कहा कि भारत अभी चालक रहित कार के लिये तैयार नहीं है और मौजूदा अवसर वाहन साझा करने के क्षेत्र में है।

  • Published Date: December 1, 2017 10:00 PM IST