comscore
News

नया आईओएस बग आपके iMessage को कर सकता है डिसेबल

एप्पल आईओएस में iPhone को क्रैश करने और iMessage को कैरेक्टर्स के विशेष स्ट्रिंग के साथ डिसेबल करने में सक्षम एक बग सामने आया है।

  • Published: February 16, 2018 9:00 AM IST
apple-imessage-web

एप्पल और उसके सॉफ्टवेयर से जुड़ी समस्याओं को अंत ही नहीं हो रहा। क्यूपर्टिनो स्थित आईफोन निर्माता कंपनी एप्पल 2017 के अंत में सॉफ्टवेयर के संदर्भ में काफी निराशाजनक थी और ये खराब प्रदर्शन 2018 की शुरूआत से ही जारी है।

iOS 11 पर एक नया बग मिला है जिससे लोग एक स्पेसिफिके कैरेक्टर भेज सकते हैं और यह iOS में मैसेज एप तक पहुंच कर लॉकिंग के माध्यम से iPhone को क्रैश कर देगा। बग को पहली बार Italian blog Mobile World पर देखा गया और The Verge के Tom Warren लिखते हैं कि iOS 11.2.5 चलाने वाले कई आईफोन पर यह बग सफलतापूर्वक टेस्ट किया गया है।

बग में डिवाइस के लिए एक भारतीय कैरेक्टर भेजने और संदेश प्राप्त होने पर एप्पल का आईओएस स्प्रिंगबोर्ड क्रैश हो जाता है। एप द्वारा कोशिश किए जाने वाले और बस डिवाइस पर प्राप्त कैरेक्टर लोड करने में विफल होने के बाद अब संदेश एप खुल जाएगा। अपने iMessage तक पहुंच हासिल करने का एकमात्र तरीका एक मित्र को एक संदेश भेजने और फिर iMessage को क्रैश करने वाले कैरेक्टर्स को थ्रेड कर हटाने के लिए कहना है।

दिलचस्प है कि iOS 11.1 का पब्लिक बीटा वर्जन बग से प्रभावित नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि एप्पल इस मुद्दे से अवगत है और एक फिक्स जल्द आ रहा है। हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि आईओएस खराब लिंक या कैरेक्टर या वीडियो मैसेज के कारण क्रैश हो गया है।

पिछले महीने एप्पल का मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ‘ChaiOS’ बग से प्रभावित हुआ था जिसमें आपके आईफोन को एक लिंक के साथ फ्रीज करने की क्षमता थी। एप्पल ने iOS 11.2.5 के रिलीज के साथ बग को संबोधित किया। 2015 में, टेक्स्ट के एक छोटे से स्ट्रिंग ने iMessage को डिसेबल किया, जबकि एक 5 सेकेंड से वीडियो में 2016 में iPhones क्रैश हो गया। एप्पल के स्वयं के सॉफ्टवेयर रिलीज हाल ही में उपयोगकर्ता के साथ आईओएस अपडेट करने के बाद दिसम्बर में यूजर्स ने iPhones के क्रैश बग की रिपोर्टिंग की। ऐप्पल ने बग को हटाने के लिए एक महत्वपूर्ण आईओएस अपडेट को पुश किया।

हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि एप्पल अपने आईओएस की अगली रिलीज के साथ प्रमुख फीचर्स में स्थिरता और प्रदर्शन के लिए अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है। iOS 12 के साथ, एप्पल एक बार में हर प्रमुख फीचर को रिलीज करने की योजना नहीं बना रहा है।

  • Published Date: February 16, 2018 9:00 AM IST