comscore
News

नोकिया के सीईओ ने कहा, 5जी नेटवर्क के लिए दूरसंचार कंपनियों ने समयसीमा में की तेजी

तकनीकी क्षेत्र में 4जी के बाद अब 5जी नेटवर्क साल 2019 में दस्तक देगा।

  • Updated: February 26, 2018 4:31 PM IST
Nokia-logo-BGR-watermarked

नोकिया के मुख्य कार्यकारी राजीव सुरी ने रविवार को कहा, कि दूरसंचार ऑपरेटरों ने अगले साल के 5जी नेटवर्क के रोल-आउट के लिए अपनी समयसीमा बढ़ा दी है, नोकिया का इस साल अपने कारोबार के लिए यूजर्स के बीच विश्वास को बढ़ाना होगा। चीन की हुवावे, फिनलैंड की नोकिया और स्वीडन की एरिक्सन का प्रभुत्व वाला दूरसंचार नेटवर्क उद्योग, एक दशक के लंबे चक्र के सबसे कठिन भाग का गुजर रहा है क्योंकि 4जी गियर गिरने की मांग हो बढ़ रही है।

reuters की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल पहला कर्मशियल 5जी रोल-आउट होने में हो गया है और सूरी ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, दक्षिण कोरिया, जापान और चीन में बड़ी तैनाती की उम्मीद की थी जो एक साल पहले उद्योग की उम्मीद से कहीं ज्यादा हो सकता थी।

सूरी ने reuters को इस सप्ताह बार्सिलोना में होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस से पहले एक साक्षात्कार में कहा था, ‘इस 5जी उत्थान के बारे में आत्मविश्वास के बारे में विश्वास यह है कि त्वरित समयबद्धता ऑपरेटरों को अब समझनी है।’ एक साल पहले ऑपरेटरों ने कहा था कि 2019 के आखिरी दौर में 5जी रोलआउट होगा।

नोकिया ने रविवार को कहा कि उसने चीन मोबाइल के साथ एक साझीदारी समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो कि दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश भर में औद्योगिक उपयोगों के लिए नए 5जी नेटवर्क विकसित करने के लिए ग्राहकों द्वारा वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर है। उन्होंने कहा यूरोप में, हालांकि, अब तक तेजी से, बड़े पैमाने पर 5जी रोलआउट के लिए उत्प्रेरक की कमी है।

उन्होंने कहा, ‘दूर और दूर, अमेरिका और चीन की गतिविधि यूरोप में बौछार हो जाएगी … (लेकिन) मुझे लगता है कि 2019 में कुछ बिंदु पर कुछ 5जी लॉन्च हो जाएंगे (यूरोप में)।’ अपनी छोटी घोषणाओं में, नोकिया ने कहा कि यह उच्च गति, फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस टेक्नोलॉजीज पर फेसबुक के साथ सहयोग करेगा, और अपने वाई-फाई प्रॉडक्ट ऑफरिंग को बढ़ावा देने के लिए अमेरिकी सॉफ्टवेयर फर्म Umium को हासिल करेगा।

नोकिया ने पिछले महीने कहा था कि भविष्य में 5जी अपग्रेड सौदों को जीतने के लिए अपने पूंजीगत खर्च में बढ़ोतरी इस साल मुनाफे पर होगी। यह 2018 के लिए 6-9 प्रतिशत के ऑपरेटिंग मार्जिन का अनुमान लगाता है और 2020 में लगभग 9-12 प्रतिशत के लिए रिबॉ​न्डिंग होगी।

  • Published Date: February 26, 2018 4:20 PM IST
  • Updated Date: February 26, 2018 4:31 PM IST