comscore
News

NPCI अगस्त में कर सकती है UPI 2.0 को लॉन्च

पहले UPI 2.0 को जुलाई में लॉन्च करने का प्लान किया जा रहा था।

upi-unified-payments-interface

पिछले कुछ महीनों से हम ऐसी रिपोर्ट्स के बारे में सुन रहे हैं कि NPCI (नेश्नल पेमेंट कॉर्पोरेशन अॉफ इंडिया) अपनी UPI के अगले वर्जन UPI 2.0 पर काम कर रही है।

उम्मीद की जा रही है कि इसे जुलाई के बीच में लॉन्च किया जा सकता था। लेकिन, लॉन्च को रोक दिया गया था क्योंकि यह इंडस्ट्री के एक्सपर्ट्स की उम्मीदों को पूरा नहीं कर रहा था। अब कुछ रिपोर्ट से पता चलता है कि NPCI इसे अगस्त के बीच में कभी भी रोल-अाउट कर सकती है।

Economics Times की एक रिपोर्ट के अनुसार, NPCI लॉन्च के लिए 15 अगस्त के आस-पास की एक तारीख को देख रहा है और एेसी भी उम्मीद की जा रही है कि इस ऐप को RBI के एक सीनियर अॉफिसर द्वारा लॉन्च किया जाएगा। एक सीनियर बैंकर ने पब्लिकेशन को बताया कि “लगभग 10 बैंक UPI 2.0 पर लिमिटिड फंगशनेलिटी के साथ काम करने के लिए तैयार हैं। अगर NPCI बैंक के लिमिटिड सेट के साथ लॉन्च होता है, तो इन सभी के लिए फुल फंगशनेलिटी को लॉन्च करने के लिए, इसमें चार महीने के आसपास का समय और लगेगा”।

UPI 2.0 को एक बेहरीन एेप होने कि उम्मीद कि जा रही है, जिसे व्यापारियों को दिमाग में रख कर डिजाइन किया गया है, और इससे रिटेलर्स पेमेंट स्पेस को बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है। हालांकि, इसमें कुछ रुकावटें भी आ सकती है क्योंकि RBI ने लॉन्च के लिए इसे अभी अावश्यक मंजूरी नहीं दी है। इनमें से एक स्टेंडिंग इंस्ट्रक्शन फीचर है जो लोन, EMI, SIP, म्यूचुअल फंड और बाकी कई रिकर्रिंग पेमेंट की अनुमति दे सकती है।

  • Published Date: July 31, 2018 1:28 PM IST