comscore
News

दिसंबर में मोबाइल ग्राहकों की संख्या बढ़कर 98.16 करोड़ हुई

देश में मोबाइल ग्राहकों की संख्या पिछले दिसम्बर 2017 में बढ़कर 98.16 करोड़ रही।

  • Published: January 18, 2018 6:00 PM IST
smartphone-market

देश में मोबाइल ग्राहकों की संख्या पिछले दिसम्बर 2017 में बढ़कर 98.16 करोड़ रही। प्रमुख दूरसंचार कंपनियों के शीर्ष उद्योग संघ सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) ने मोबाइल ग्राहकों की संख्या की नवीनतम रिपोर्ट में बुधवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट में बताया गया कि इन आंकड़ों में रिलायंस जियो इंफोकॉम और महानगर टेलीफोन निगम (एमटीएनएल) द्वारा भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) को सूचित किए गए नवम्बर माह के आंकड़े भी शामिल हैं।

समीक्षाधीन माह में ग्राहकों के मामले में भारती एयरटेल शीर्ष पर बनी रही और उसकी 29.55 फीसदी बाजार हिस्सेदारी रही। कंपनी ने दिसम्बर में 5 लाख नए ग्राहक जोड़े और उसके कुल ग्राहकों की संख्या 29.01 करोड़ हो गई। एयरटेल के बाद वोडाफोन के दिसम्बर में कुल 21.25 करोड़ ग्राहक थे, जबकि आइडिया तीसरे नंबर पर रही और इसके 19.65 करोड़ ग्राहक थे।

रिपोर्ट में कहा गया दूरसंचार सर्किल्स में उत्तर प्रदेश (पूर्व) शीर्ष पर बरकरार है, जहां 8.52 करोड़ मोबाइल ग्राहक हैं। उसके बाद महाराष्ट्र में 8.21 करोड़ मोबाइल ग्राहक है।

सीओएआई के महानिदेशक राजन एस. मैथ्यू ने बताया, “देश के हर कोने में मोबाइल कनेक्टिविटी पहुंचाना लंबे समय से हमारी प्राथमिक दृष्टि रही है। विभिन्न शहरों में ग्राहकों की संख्या में अच्छी वृद्धि को देखना उत्साहजनक है। हम पूरी तरह से कनेक्टेड और सशक्त डिजिटल भारत की हमारी यात्रा को लेकर आशावादी है, और ऐसा प्रतीत होता है कि हम तेजी से इसके करीब पहुंच रहे हैं।”

  • Published Date: January 18, 2018 6:00 PM IST