comscore
News

टोगोफोगो 2020 के अंत तक 100 ऑफलाइन रिटेल स्टोर खोलेगी

कंपनी सेकंड-हैंड मोबाइल फोन की कम या बहुत ज्यादा कीमत जैसी स्थिति भी दूर करना चाहती है।

  • Published: June 23, 2018 7:01 PM IST
Mr Soumitra Gupta, CEO, Togofogo.com (2)

मोबाइल से जुड़े दोबारा इस्तेमाल होने वाले उत्पादों की खरीद-बिक्री के लिए मंच उपलब्ध कराने वाली कंपनी टोगोफोगो ने अगले दो साल में 100 से अधिक रिटेल स्टोर खोलने की योजना बनाई है। विस्तार के शुरुआती चरण में कंपनी देश के उत्तरी हिस्से पर फोकस करेगी। इस बारे में टोगोफोगो के संस्थापक सौमित्र गुप्ता ने कहा, “हम अपना पहला ऑफलाइन स्टोर जयपुर में खोलने की योजना बना रहे हैं क्योंकि उत्तर भारत में यह अपार संभावनाओं वाला शहर है जो मोबाइल हैंडसेट की बिक्री के मामले में बड़ी हिस्सेदारी रखता है। हम अपने ऑफलाइन विस्तार के तहत इस वर्ष सिर्फ टीयर-1 और टीयर-2 शहरों पर ही फोकस करेंगे और छोटे शहरों में प्रवेश करने की संभावनाओं की तलाश अगले साल से करेंगे जिसका मूल्यांकन इन ऑफलाइन स्टोर्स के कारोबार और परफॉरमेंस के आधार पर किया जाएगा।”

उन्होंने आगे कहा, ‘ऑफलाइन बाजार में उतरने के बाद हम अपने ग्राहकों के साथ सीधे तौर पर संपर्क बनाते हुए कई स्तरों की दलाली और तीसरे पक्षों की संलिप्तता को दूर कर सकते हैं।”

कंपनी सेकंड-हैंड मोबाइल फोन की कम या बहुत ज्यादा कीमत जैसी स्थिति भी दूर करना चाहती है। कंपनी का लक्ष्य ऑफलाइन बाजार के एक बड़े हिस्से पर कब्जा जमाना है। वर्ष 2017 में सेकंड-हैंड बाजार स्मार्टफोन के कारण सबसे तेजी से बढ़ा जबकि ज्यादातर बिक्री ऑफलाइन बाजार में असंगठित कंपनियों के जरिये ही हुई। आने वाले दो वर्षो में सेकंड-हैंड स्मार्टफोन की मांग 27 फीसदी तक बढ़ने का अनुमान है।

कंपनी ने तीन वर्ष के दौरान ही 3,50,000 सेकंड-हैंड फोन सफलतापूर्वक बेचे हैं और 3,00,000 ग्राहकों का आधार बना लिया है। इस उद्योग में दो दशक से अधिक समय का अनुभव रखने वाले सौमित्र गुप्ता द्वारा स्थापित इस कंपनी का मकसद सेकंड-हैंड या इस्तेमाल किए गए मोबाइल कारोबार उद्योग को ग्रे मार्केट से निकालकर एक संगठित परिवेश में ढालने का है।

  • Published Date: June 23, 2018 7:01 PM IST