comscore
News

ओकीनावा ने पेश किया प्रोटोटाइप ई-मोटरसाइकिल

ओकीनावा की प्रोटोटाइप मोटरसाइकिल का नाम ओकेआई-100 है।

  • Published: February 9, 2018 9:00 PM IST
okinawa

ऑटो एक्सपो-2018 में गुरुवार को बिजली से चलने वाले दोपहिया वाहनों का क्रेज दिखा। इस मौके पर ओकीनावा ऑटोटेक प्राइवेट लिमिटेड ने अपने सफल व फ्लैगशिप ई-स्कूटर रिज के नवीनतम लिथियम-आयन बैटरी वर्जन के साथ-साथ प्रोटोटाइप ई-मोटरसाइकल ओकेआई-100 पेश किया, जो ऑटो एक्सपो में आकर्षण का केंद्र बना हुआ था। ओकीनावा की इस मोटरसाइकिल में दर्शकों ने दिलचस्पी ली और उनकी तकनीकी दक्षता की तारीफ की। ओकीनावा की प्रोटोटाइप मोटरसाइकिल का नाम ओकेआई-100 है। इसमें लिथियम-आयन 72वी63एएच बैटरी है। मोटरसाइकिल की अधिकतम स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। खास बात यह है कि इसमें 2500 वॉट की क्षमता की मोटर से चलने वाली सेंट्रल मोटर-बेल्ट लगी है।

इस मोटरसाइकिल की एक सबसे बड़ी खासियत यह है कि तकनीकी रूप से यह पारंपरिक ईंधन से चलने वाले दोपहिया वाहनों का मुकाबला करती है और किसी भी मायने में उन वाहनों से कमतर नहीं है। इस प्रकार यह बिजली चालित वाहनों से जुड़ी इस भ्रांति को दूर करती है कि वह पारंपरिक ईंधन से चलने वाले वाहनों के मुकाबले तकनीकी रूप से दक्ष नहीं है। दो घंटे तक चार्ज करने पर यह वाहन 150 किलोमीटर की अधिकतम दूरी तय कर सकती है।

ओकीनावा ऑटोटेक के मैनेजिंग डायरेक्टर, जितेंदर शर्मा ने कहा, “बिजली चालित दोपहिया वाहनों से जुड़ी कुछ भ्रांतियां हैं कि इनकी क्षमता और ताकत पारंपरिक वाहनों के मुकाबले कम होती है। हम इस भ्रांति को तोड़ने में सफल रहे हैं। हमने नए टेक्नोलॉजिकल सॉल्यूशन डिजाइन भी दिखाए, ताकि बिजली चालित दोपहिया वाहनों को पसंद करने वाले व इससे जुड़े लोग ऑटो एक्सपो में हमारी नई पेशकश को देखें और भारत के अग्रणी ई-व्हीकल इनोवेटर के तौर पर हमारी पहचान को मजबूती मिले।”

उन्होंने आगे कहा, “लोगों ने हमारी कोशिशों की सराहना की है क्योंकि इसमें उनको पर्यावरण से जुड़े मुद्दों का समाधान दिखता है। यह माहौल हमें आगे भी ब्रांड की पोजिशनिंग में मदद करेगा।”

रिज के लेटेस्ट वर्जन में डिटैच की जा सकने वाली लिथियम-आयन बैटरी है। यह पहले से लोकप्रिय ई-स्कूटर में सबसे बड़ा बदलाव है। बैटरी में इस बदलाव ने रिज के ऑलराउंड परफॉर्मेंस पर सकारात्मक असर डाला है। यह अब अधिकतम 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। इसकी मोटर की दक्षता भी 800 वॉट है। ओकीनावा की ओर से जारी विज्ञप्ति में दावा किया गया है कि ओकीनावा के सभी उत्पाद उच्च गुणवत्ता व सुरक्षा के मानकों पर खरे उतरते हैं और ओकीनावा के सभी वाहनों को भारतीय सड़कों के लिए इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी) से मान्यता प्राप्त है।

  • Published Date: February 9, 2018 9:00 PM IST