comscore
News

CES 2018: Omron ने पेश किया एक वियरेबल ब्लड प्रेशर मॉनिटर

Omron ने HeartGuide नामक प्रोडक्ट को पेश किया है जो कि आपके ब्लड प्रेशर पर नजर रखेगा।

  • Published: January 10, 2018 3:40 PM IST
omron heartguide

लॉस वेगास में चल रहे CES 2018 में अभी तक स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी, स्मार्टवॉच और हेडफोन आदि पेश किए जा चुके हैं। वहीं अब एक और खास प्रोडक्ट ने इस इवेंट में दस्तक दी है। Omron ने HeartGuide नाम से एक ऐसा वियरेबल डिवाइस पेश किया है जो कि एक्टिविटी ट्रैकर होने के साथ ही आपके ब्लड प्रेशर पर भी पूरी नजर रखेगा।

हालांकि बाजार में वियरेबल के रूप में स्मार्टवॉच और फिटनेस ट्रैकर दोनों मौजूद हैं किंतु हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर ट्रैक करने वाले डिवाइस प्राथमिक बनते जा रहे हैं। ऐसे में एप्पल फिटबिट और सैमसंग सहित कई स्मार्टफोन कंपनियों ने स्मार्टवॉच में ब्लड प्रेशर सेंसर को शामिल कर लिया है।

जहां अफवाह है कि एप्पल अगले एप्पल वॉच के लिए एक ग्लूकोज ट्रैकर और ब्लड प्रेशर मॉनिटर पर काम कर रहा है, ऐसे में Omron ने CES 2018 में ब्लड प्रेशर को मापने की क्षमता के साथ पहले स्मार्टवॉच का प्रदर्शन किया है। Omron ने एक फिटनेस वॉच ने HeartGuide को पेश किया है जो कि ब्लड प्रेशर को मापने का वादा करती है।

CNET के अनुसार HeartGuide के पास एक अतिरक्त stiff band है जो कि वास्तव में एक oscillometric measurement हैं जैसे सामान्य तौर पर डॉक्टर sphygmomanometer का उपयोग करते हैं। इस वॉच में आपको मैनुअली एक बटन प्रेस करने के बाद रीडिंग की सुविधा मिलेगी। लेकिन सोते समय रात में रीडिंग लेने के लिए programmed भी किया जा सकता है। डाटा Omron के एप के साथ सिंक करता है और सीधे एक डॉक्टर के साथ साझा किया जा सकता है।

रक्तचाप के अलावा, Omron द्वारा HeartGuide भी कदम और नींद पर नजर रखती है और इनकमिंग कॉल्स और टेक्स्ट मैसेज जैसे नोटिफिकेशन भी दिखा सकती है। यह वॉच एप-आधारित स्मार्टवॉच नहीं है जैसे कि एप्पल वॉच, लेकिन इसे स्वास्थ्य-जागरूक स्मार्टवॉच उपयोगकर्ताओं के बीच अपील करने के लिए डिजाइन किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार यह सिंगल में 10 दिन या दो हफ्ते तक कार्य कर सकती है।

  • Published Date: January 10, 2018 3:40 PM IST