comscore
News

ऑनलाइन नियुक्ति गतिविधियां जुलाई में 9 फीसदी बढ़ी: रिपोर्ट

बैंक और बीमा क्षेत्र में नियुक्तियों में तेजी से आनलाइन नियुक्ति के क्षेत्र में जुलाई महीने में 9 प्रतिशत की तेजी आयी।

  • Updated: August 7, 2018 6:20 PM IST
college-students-using-mobile-stock-image

बैंक और बीमा क्षेत्र में नियुक्तियों में तेजी से आनलाइन नियुक्ति के क्षेत्र में जुलाई महीने में 9 प्रतिशत की तेजी आयी। नियोक्ता आने वाले दिनों को लेकर भी आशान्वित हैं पर साथ में सतर्कता भी बरत रहे हैं। नौकरी डाट काम का ‘नौकरी जॉब स्पीक’ सूचकांक इस वर्ष जुलाई महीने में 2,101 रहा जो जुलाई 2017 के 1,928 के मुकाबले 9 प्रतिशत अधिक है।

सूचकांक में जून और मई महीने में क्रमश: 9 प्रतिशत और 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। कंपनी के मुख्य बिक्री अधिकारी वी सुरेश ने कहा, ‘‘वाहन, वाहनों से जुड़ी सहायक इकाइयां, रीयल एस्टेट, निर्माण तथा बैंक, वित्तीय सेवा तथा बीमा (बीएफएसआई) क्षेत्र लगातार वृद्धि को गति दे रहे हैं। हमारा अनुमान है कि रोजगार बाजार सतर्कता के साथ आशावादी रुख रखेगा और आने वाले महीनों में इसमें तेजी की संभावना है।’’

पिछले महीने नियुक्ति गतिविधियों को बीमा, बैंक तथा वित्तीय सेवा जैसे क्षेत्रों से गति मिली और इन क्षेत्रों में वृद्धि क्रमश: 34 प्रतिशत और 21 प्रतिशत रही। जिन अन्य उद्योगों में नियुक्ति गतिविधियों में तेजी देखी गयी, उसमें औद्योगिक उत्पाद / भारी मशीनरी (23 प्रतिशत), निर्माण / इंजीनियरिंग (20 प्रतिशत), रीयल एस्टेट (28 प्रतिशत), बीपीओ / आईटीईएस (6 प्रतिशत) तथा तेल एवं गैस (11 प्रतिशत) शामिल हैं।

रिपोर्ट के अनुसार नेतृत्व भूमिका मे 16 साल से अधिक अनुभव रखने वाले कर्मचारियों की श्रेणी में नियुक्ति गतिविधियां 12 प्रतिशत बढ़ी। वहीं प्रवेश स्तर पर 0 से 3 साल तक का अनुभव रखने वाले लोगों में नियुक्ति गतिविधियों में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। वहीं 4 से 7 साल का अनुभव रखने वालों के मामले में वृद्धि दर 9 प्रतिशत रही।

  • Published Date: August 7, 2018 6:19 PM IST
  • Updated Date: August 7, 2018 6:20 PM IST