comscore
News

'गूगल को कई छोटी कंपनियों में तोड़ने का विकल्प खुला'

माग्रेथे वेस्टेगर ने कहा कि इंटरनेट दिग्गज को छोटी कंपनियों में तोड़ने का विकल्प खुला रखा जाना चाहिए।

  • Published: March 27, 2018 1:50 PM IST
Google

यूरोपीय संघ को यूरोप में इंटरनेट सर्च में गूगल के एकाधिकार के दुरुपयोग के बारे में गंभीर संदेह है और वह तकनीकी दिग्गज को छोटी कंपनियों में तोड़ने पर भी विचार कर रहा है। संघ के प्रतिस्पर्धा आयुक्त ने यह चेतावनी दी है।

‘द डेली टेलीग्राफ’ के मुताबिक, माग्रेथे वेस्टेगर ने कहा कि इंटरनेट दिग्गज को छोटी कंपनियों में तोड़ने का विकल्प खुला रखा जाना चाहिए। पिछले साल जून में, डेनमार्क के आयुक्त ने गूगल पर अपने इंटरनेट सर्च के एकाधिकार का दुरुपयोग करते हुए यूरोपीय संघ के विश्वासघात नियमों की अवहेलना के मामले में रिकार्ड 2.42 अरब यूरो या 2.7 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया था।

वेस्टेगर के हवाले से बताया गया कि जब उनसे पूछा गया कि गूगल के प्रभुत्व का एकमात्र समाधान उसे छोटी कंपनियों में तोड़ना है, तो उन्होंने कहा, “मैं समझता हूं कि इस सवाल को जारी रखना तथा इस एजेंडे पर विचार करना महत्वपूर्ण है। हमने अभी यह फैसला नहीं लिया है, लेकिन इस पर जागृत नजर रखना महत्वपूर्ण है।” उन्होंने चेताया कि सर्च इंजन इतने बड़े हो सकते हैं कि वह व्यवसाय और अर्थव्यवस्था के लिए अपरिहार्य हो।

उनके हवाले से बताया गया, “यूरोप में सफलता पर कोई प्रतिबंध नहीं है। जब आप प्रभावशाली होते हैं तो आपकी विशेष जिम्मेदारी बनती है कि आप पहले से ही कमजोर प्रतिस्पर्धा को नष्ट नहीं करें।”

उन्होंने आगे कहा, “हमने सर्च में उनके प्रभुत्व को देखा है और हमने पाया है कि उन्होंने खुद को बढ़ावा देने तथा प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ने के लिए इस प्रभुत्व का दुरुप्रयोग किया है।”

  • Published Date: March 27, 2018 1:50 PM IST