comscore
News

पैनासोनिक ने की भारत में पहली रेफ्रिजरेटर फैक्ट्री की घोषणा

ह फैक्ट्री हरियाणा के झज्जर स्थित टेक्नोपार्क मैनुफैक्च रिंग सुविधा में स्थित होगी।

  • Published: February 5, 2018 3:09 PM IST
panasonic-logo

पैनासोनिक इंडिया ने रविवार को देश में अपनी पहली रेफ्रिजरेटर फैक्ट्री की स्थापना की घोषणा की। यह फैक्ट्री हरियाणा के झज्जर स्थित टेक्नोपार्क मैनुफैक्च रिंग सुविधा में स्थित होगी। 115 करोड़ रुपये के निवेश के साथ स्थापित इस फैक्ट्री की वार्षिक उत्पादन क्षमता लगभग 500,000 यूनिटों की होगी तथा यह 14,000 वर्गमीटर के क्षेत्र में फैली होगी। नए रेफ्रिजरेटर संयंत्र के साथ कंपनी भारत में अप्लायंसेस बिजनेस के लिए अपने स्थानीय उत्पादन पोर्टफोलियो का विस्तार कर चुकी है, जिसमें छोटे किचन अप्लायंसेस और टेलीविजन, एयर कंडीशनर्स एवं वॉशिंग मशीन शामिल हैं।

कंपनी ने ‘एक्सपीरियंस फ्रेश’ फ्रॉस्ट-फ्री रेफ्रिजरेटर्स की अपनी नई श्रृंखला के लॉन्च की घोषणा भी की, जो भारत में नई लॉन्च की गई रेफ्रिजरेटर फैक्ट्री में निर्मित किए जाएंगे। इनकी शुरुआती श्रृंखला में 336 ली. और 307 ली. में 10 मॉडल उपलब्ध होंगे, जिनका मूल्य 35,650 रु. से 42,150 रुपये के बीच होगा। इस श्रृंखला में सभी मॉडल 3 स्टार रेटिंग के साथ लॉन्च किए गए हैं, जिन पर एक्सक्लुसिव एक्सटेंडेड वॉरंटी- 2 साल की कंप्रेहेंसिव वॉरंटी तथा कम्प्रेसर पर 12 साल की वॉरंटी मिलेगी। दिवाली से पहले कंपनी 260 ली. क्षमता के मॉडल भी पेश करेगी।

पैनासोनिक इंडिया के प्रेसिडेंट व सीईओ मनीष शर्मा ने कहा, “पैनासोनिक के लिए यह ऐतिहासिक क्षण है। हमारे 100 वर्ष पूरे होने पर पैनासोनिक इंडिया ने वैश्विक व स्थानीय स्तर पर कॉपोर्रेशन को अपना एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है। यह प्लांट विश्व में अप्लायंस पोर्टफोलियो में काफी महत्वपूर्ण योगदान देगा तथा व्यापक शोध और विकास के द्वारा इनोवेशन पेश करेगा।”

इस अवसर पर मौजूद नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, “देश में वर्तमान में 7.5 प्रतिशत की वृद्धि दर से भी ज्यादा तीव्र वृद्धि की जरूरत है और यह निर्माण क्षेत्र के सहयोग के बिना संभव नहीं हो सकेगा। निर्माण क्षेत्र का विकास अप्लायंसेस और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के बिना संभव नहीं।”

  • Published Date: February 5, 2018 3:09 PM IST