comscore
News

फेसबुक को लोकतंत्र के लिए सुरिक्षत बनाने का आग्रह

प्रगतिशील एडवोकेसी समूहों के एक दल ने अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) से

  • Published: May 21, 2018 5:41 PM IST
F (2)

प्रगतिशील एडवोकेसी समूहों के एक दल ने अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) से बाजार में सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के एकाधिकार को तोड़कर लोकतंत्र के लिए फेसबुक को सुरिक्षत बनाने का आग्रह किया है। प्रौद्योगिकी वेबसाइट एक्सोस के मुताबिक, ‘फ्रीडम फ्रॉम फेसबुक’ समूह ने सोमवार को एक सिक्स फिगर एड अभियान चलाया, जो फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर समेत अन्य मंचों पर चलेगा।

टीम ने आधिकारिक वेबसाइट ‘फ्रीडम फ्रॉम फेसबुक’ पर लिखा, “हमारी जिंदगी और लोकतंत्र पर फेसबुक ने अधिक शक्ति हासिल कर ली है। हमारे लिए यह वक्त उन शक्तियों को वापस लेने का है।” समूह ने एफटीसी से इंस्टाग्राम, व्हाट्स एप और मैसेंजर को अलग-अलग कंपनी बनाकर फेसबुक के एकाधिकार को तोड़ने का आह्वान किया है।

वे यह भी चाहते हैं कि एफटीसी को अंतर-संचालनीयता की जरूरत है, ताकि उपयोगकर्ताओं को सोशल मीडिया पर संपर्क करने की आजादी मिले और उन्हें सुरक्षित और सशक्त बनाने के लिए सख्त प्राइवेसी नियम लागू किए जाने चाहिए। एफटीसी फिलहाल इस बात की जांच कर रहा है कि क्या कैंब्रिज एनालिटिका के साथ फेसबुक का संबंध आयोग के साथ पूर्व में किए गए एक कानूनी समझौते का उल्लंघन तो नहीं है।

  • Published Date: May 21, 2018 5:41 PM IST