comscore
News

सर्वे में हुआ खुलासा, मोबाइल में इस गेम को सबसे ज्यादा खेलती हैं महिलाएं

इस रिसर्च का कहना है कि भारत में 60 फीसदी महिलाएं पजल गेम डाउनलोड करती हैं।

Allahabad: Class 10 and 12 students celebrate after checking their results on their mobile phones soon after the results of UP Board exams were declared, in Allahabad on April 29, 2018. (Photo: IANS)


मोबाइल गेम को लेकर एक नया सर्वे आया है। इस सर्वे में बताया गया है कि कौन सबसे ज्यादा पजल बेस्ड गेम को डाउनलोड कर रहा है। सर्वे बताता है कि भारत में पजल बेस्ड गेम को सबसे ज्यादा महिलाएं पसंद कर रही हैं। महिलाएं इस गेम को अपने मोबाइल में सबसे ज्यादा डाउनलोड करती हैं।

यानी पजल गेम भारतीय महिलाओं के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। इस सर्वे को डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म PayPal ने किया है। सर्वे के आकंड़े बताते हैं कि पजल गेम भारत में महिलाओं के बीच सबसे ज्यादा पसंदीदा है। इस गेम को सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जा रहा है। इस सर्वे में पजल गेम के अलावा एक्शन गेम को लेकर भी जानकारी दी गई है।

सर्वे का कहना है कि भारत में पिछले तीन महीने में प्रतिभागियों द्वारा 65 फीसदी एक्शन गेम डाउनलोड किए गए हैं। इन गेम्स में फिजिकल चैजेंल वाले गेम जैसे की फाइटिंग और शूटिंग शामिल हैं। इस स्टडी को 2018 ग्लोबल गेमिंग रिसर्च के नाम से प्रकाशित किया गया है।

इस रिसर्च का कहना है कि भारत में 60 फीसदी महिलाएं पजल गेम डाउनलोड करती हैं। यह सर्वे 25 मार्केट्स में 25,000 एक्टिव पेइंग गेमर्स के बीच कराया गया है। सर्वे का कहना है कि गेमिंग कंटेंट पर्चेजिंग के मामले में भारत में गूगल प्ले स्टोर का दबदबा है। इसकी 73 फीसदी हिस्सेदारी है जबकि ऐप्पल के प्ले स्टोर की गेमिंग कंटेंट डाउनलोड करने के मामले में हिस्सेदारी 22 फीसदी ही है।

  • Published Date: June 26, 2018 1:21 PM IST