comscore
News

खुशखबरी! अब टिकट काउंटर पर नहीं लगेगी भीड़, मोबाइल ऐप से बुक कराएं जनरल टिकट

इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को गूगल प्ले स्टोर या विंडो स्टोर से मोबाइल ऐप यूटीएस ऑन मोबाइल डाउनलोड करना होगा।

r1

रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब पैसेंजर मोबाइल ऐप के जरिए जनरल टिकट भी बुक करा सकते हैं। दिल्ली रेलवे मंडल ने मोबाइल ऐप पर अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) की शुरुआत की है। यह शुरुआत दिल्ली-एनसीआर के सभी रेलवे स्टेशनों पर की गई है। मोबाइल ऐप के जरिए जनरल टिकट बुक कराने की यह सुविधा दिल्ली मंडल के सभी स्टेशनों के लिए शुरू कर दी गई है।

बता दें कि दिल्ली रेलवे डिविजन (मंडल) के तहत नई दिल्ली, निजामुद्दीन, पुरानी दिल्ली, दिल्ली कैंट, सराय रोहिल्ला आदि स्टेशन आते हैं।

200 रेलवे स्टेशन होंगे कवर
दिल्ली डिविजन की तरफ से शुरू की गई इस सुविधा के तहत 200 से ज्यादा रेलवे स्टेशन कवर होंगे। दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक आरएन सिंह का कहना है कि पैसेंजर्स के लिए टिकटों की बुकिंग को आसान और जल्दी टिकट बुक कराने के लिए इस सुविधा को शुरू किया गया है। इसके तहत यात्री मोबाइल फोन से अनारक्षित टिकट बुकिंग करा सकेंगे।

टिकट काउंटर पर नहीं लगेगी भीड़
रेलवे की इस नई सुविधा से टिकट काउंटर पर भीड़ नहीं लगेगी। बता दें कि अभी जनरल टिकट बुक कराने के लिए टिकट काउंटर पर काफी भीड़ लगती है। लेकिन, अब मोबाइल से जनरल टिकट बुक होंगे और काउंटर पर लगने वाली लाइन की भीड़ कम होगी।

करना होगा ऐप डाउनलोड
इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को गूगल प्ले स्टोर या विंडो स्टोर से मोबाइल ऐप यूटीएस ऑन मोबाइल डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर, शहर, गाड़ी, श्रेणी, मार्ग डालकर पंजीकरण करना होगा।  इसके बाद आर-वॉलेट शून्य बैलेंस के साथ खुद ही बन जाएगा।

पेटीएम से कर सकेंगे भुगतान
इस ऐप को बुकिंग काउंटर से या नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, मोबिक्विक, फ्रीचार्ज एवं यूपीआई द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है। इस ऐप से यात्री सिंगल टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकते हैं। टिकटों को स्टेशन परिसर से 20 मीटर की दूरी से ही बुक किया जा सकता है।

  • Published Date: July 19, 2018 12:16 PM IST