comscore
News

खुशखबरी! इस ऐप ने रेलवे टिकट की बुकिंग को बनाया आसान

इस ऐप के जरिए यात्री अनारक्षित टिकट बुक और कैंसिल कर सकेंगे।

railway

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब जनरल टिकट खरीदना आसान हो गया है। रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए नया मोबाइल ऐप पेश किया है। इसके जरिए यात्री अनारक्षित टिकट बुक और कैंसिल कर सकेंगे। रेल मंत्रालय का कहना है कि इस ऐप में प्लेटफॉर्म टिकटों के नवीनीकरण के अलावा भी कई सुविधा दी गई है। ऐप के जरिए यात्री आर-वॉलेट की बकाया राशि की जांच, यूजर प्रोफाइल मैनेजमेंट और बुकिंग हिस्ट्री भी देख सकेंगे।

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउलोड
इस ऐप को सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (सीआरआईएस) ने डेवलप किया है। ऐप का नाम ‘utsonmobile’ है। इसे यूजर्स एंड्रॉइड और विंडो स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को यूजर्स गूगल प्ले स्टोर और विंडो स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यानी इसके लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा।

ऐसे करें इस्तेमाल
इस ऐप में सबसे पहले यात्रियों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए अपना मोबाइल नंबर, नाम, शहर, रेल की डिफॉल्ट बुकिंग, श्रेणी, टिकट का प्रकार, यात्रियों की संख्या और बार-बार यात्रा करने के मार्गों का विवरण देकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद पैसेंजर्स का जीरो बैलेंस का रेल वॉलेट (आर-वॉलेट) बनेगा। आर-वॉलेट के लिए यात्रियों को किसी भी तरह का शुल्क नहीं देना होगा।

R-Wallet को UTS काउंटर या  फिर  www.utsonmobile.indianrail.gov.in में मौजूद रिचार्ज ऑप्शन से रिचार्ज किया जा सकता है।

एडवांस टिकट नहीं कर पाएंगे बुक
इस ऐप के जरिए यात्री एडवांस टिकट  बुक नहीं करा पाएंगे। इसे केवल अनरिजर्व्ड टिकट्स के लिए पेश किया गया है।

  • Published Date: June 14, 2018 3:23 PM IST