comscore
News

रिलायंस जियो अपने रिटेल प्लेटफॉर्म पर कर सकता है शाओमी टीवी और स्मार्टफोन की बिक्री: रिपोर्ट

रिलायंस जियो आकर्षक कीमत पर बंडल सर्विस के साथ ही शाओमी के स्मार्टफोन और टीवी को बेचने के लिए साझेदारी की तलाश कर रहा है।

  • Published: January 25, 2018 2:00 PM IST
reliance-jio-launch

दूरसंचार सर्विस प्रदाता कंपनी रिलायंस जियो कथित रूप से दीर्घकालिक साझेदारी के लिए शाओमी के साथ बातचीत कर रहा है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी एप्पल के साथ एक रिटेल साझेदारी की तलाश कर रही है।

ET के मुताबिक, कंपनी केवल जियो रिटेल नेटवर्क और रिलायंस डिजिटल स्टोर की सीरीज के जरिए चीनी कंपनी के टीवी और स्मार्टफोन को बेचने की योजना बना रही है। साझेदारी के तहत, कंपनी आपूर्ति श्रृंखला को digitize करने के लिए जियो रिटेल विक्रेताओं को स्मार्ट पॉइंट ऑफ सेल डिवाइसेज जैसे शाओमी के B2B उत्पादों को बेचने के विकल्प भी तलाश रही है। यह डील शाओमी को अपने अधिक उत्पादों को भारतीय बाजार में लाने में मदद करेगा, जहां यह स्मार्टफोन सेगमेंट में नया लीडर बन गया है।

चीनी कंपनी के साझेदारी में जियो के हित के बारे में विवरण, शाओमी इंडिया के विनियामक फाइलिंग की उचांई पर आती है जो स्मार्टफोन से परे प्रवेश करने के लिए रूचि व्यक्त करता है। इसमें B2B खंड में प्रवेश करने की भी योजना है और दोनों कंपनियां साझेदारी के माध्यम से अनन्य स्मार्टफोन्स बेचने का विकल्प तलाश रही हैं।

अधिकारियों में से एक ने ET को बताया, “शाओमी इंडिया और रिलायंस जियो के वरिष्ठ अधिकारी पिछले कुछ हफ्तों में कई बार मिले हैं।” कार्यकारी कहते हैं कि साझेदारी स्मार्ट B2B प्वाइंट ऑफ डिलीवरी डिवाइस से शुरू होगी, जहां रिलायंस जियो लगभग 1 मिलियन यूनिट के लिए ऑर्डर करेगा। तब दोनों कंपनियां टीवी और स्मार्टफोन जैसे उपभोक्ता उपकरणों को शामिल करने के लिए साझेदारी का विस्तार कर सकती हैं।

शाओमी इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन ने पहले ही संकेत दिया है कि कंपनी जल्द ही देश में अपनी टीवी की सीरीज लॉन्च करने की योजना बना रही है। होम ब्रॉडबैंड सेवाओं को बाहर करने के लिए जॉय ने योजना बनाई है, यह विवादित कीमतों पर बंडल सेवाओं के साथ अपने स्मार्ट टीवी के अनन्य लॉन्च के लिए शाओमी पर विचार कर रहा है।

रिलायंस जियो ने पिछले हफ्ते अपनी पहली त्रैमासिक लाभ की सूचना दी और पिछले साल सितंबर में शुरू होने के बाद से लगभग 160 मिलियन उपभोक्ताओं के साथ लगातार गति से बढ़ रहा है। दूसरी तरफ शाओमी, पिछले साल रिकॉर्ड स्मार्टफोन शिपमेंट्स के साथ एक रोलर कोस्टर की राइड रखती थी और हालिया तिमाही में सैमसंग से आगे आकर लीडर बनने में कामयाब रही थी। एक साथ दोनों कंपनियां एक अनूठे व्यवसाय मॉडल और उत्पाद की पेशकश की विस्तृत श्रृंखला के साथ उद्योग को बाधित कर सकती हैं।

  • Published Date: January 25, 2018 2:00 PM IST