comscore
News

रोबोट्स नहीं छीनेंगे इंसानों की नौकरी: सत्या नडेला

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जमाने में रोबोट्स लोगों को पूरी तरह से बेरोजगार नहीं करेंगे।

Microsoft CEO Satya Nadella. (File Photo: IANS)

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला का कहना है कि आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के जमाने में रोबोट्स लोगों को पूरी तरह से बेरोजगार नहीं करेंगे। उन्होंने यह बात अपने एक इंटरव्यू में कही है। सत्या नडेला ने टेलीग्राफ को दिए इंटरव्यू में यह बात कही है। नडेला ने अपने इंटरव्यू में कहा है कि लोगों को हमेशा नौकरी चाहिए, क्योंकि नौकरी उन्हें  प्रतिष्ठा देती है। हालांकि, उन्होंने अपने इंटरव्यू में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस तकनीकी पर भी जोर दिया।

बता दें कि इस वक्त दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर एक से बढ़कर एक प्रयोग हो रहे हैं। कई कंपनियों ने तो ऐसे रोबोट्स हायर करने की बात कही है जो कर्मचारियों की नियुक्ति करेंगे। यानी एचआर की जगह रोबोट्स कर्मचारियों की नियुक्ति करेंगे। इसके अलावा फूड से लेकर कई दूसरे सेक्टर्स में रोबोट्स के बढ़ते चलन ने इंसानों से रोजगार छीनने के सवाल को भी खड़ा किया है। ऐसे में सत्या नडेला का यह बयान काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

सत्या नडेला ने कहा साल 2018 में हमें आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर काम कर रही कंपनियों और इंजीनियरों से सिद्धांत को लेकर बातचीत करनी चाहिए, ताकि इसे तकनीक को लेकर कोई पूर्वाग्रह न रहे। एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू की एक रिपोर्ट के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट एक ऐसे आर्टिफिशियल एलगोरिदम पर काम कर रहा है जो पूर्वाग्रह की पहचान को स्वाचित कर सके।  सत्या नडेला ने अपने इंटरव्यू में कहा कि माइक्रोसॉफ्ट का बिजनेस मॉडल ग्राहकों के सेवाओं के लिए भुगतान करने पर आधारित है।

  • Published Date: May 28, 2018 12:41 PM IST
  • Updated Date: May 28, 2018 12:52 PM IST