comscore
News

रॉल्सरॉयस करेगी 4,600 कर्मचारियों की छंटनी

विमान इंजन बनाने वाली कंपनी रॉल्स रॉयस ने कहा कि वह 2020 तक 4,600 कर्मचारियों की छंटनी की योजना बना रही है।

  • Published: June 14, 2018 1:47 PM IST
ROLLS

विमान इंजन बनाने वाली कंपनी रॉल्स रॉयस ने कहा कि वह 2020 तक 4,600 कर्मचारियों की छंटनी की योजना बना रही है। कंपनी हालिया वर्षों में पहले ही हजारों छंटनी की घोषणा कर चुकी है। समूह ने जारी बयान में कहा , ‘‘ रॉल्स रॉयस प्रस्तावित पुनर्गठन के साथ गति एवं सहजता के नये चरण की घोषणा करती है। इस पुनर्गठन से कंपनी को बेहतर आय होगी तथा मुनाफा के साथ ही नकदी प्रवाह बेहतर होगा। ’’

कंपनी ने कहा कि इससे 2020 तक उसे खर्च में सालाना 40 करोड़ पौंड की बचत होगी। कंपनी विमानों के इंजन की मांग में कमी आने से इधर कुछ समय से संकट का सामना कर रही है। इसके इंजन का इस्तेमाल एयरबस और बोइंग जैसी विमान निर्माता कंपनियां करती हैं। बता दें कि  इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला ने अपने हजारों कर्मचारियों की छंटनी की है। टेस्ला ने 3,600 कर्मचारियों को निकाल दिया है। कंपनी ने यह कदम इस साल के सेंकेंड हाफ में लाभ कमाने और लागत कम करने के लिए किया है। कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने कर्चारियों को इसे लेकर एक मेल किया है।

दरअसल, अपने 15 साल के बिजनेस में टेस्ला ने अभी तक कोई प्रॉफिट नहीं कमाया है। ऐसे में कंपनी अब प्रॉफिट के लिए कॉस्ट कटिंग कर रही है।  हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब टेस्ला ने कर्मचारियों की छंटनी की है। साल 2008 में भी इसी तरह से कर्मचारियों की छंटनी की गई थी।

 

  • Published Date: June 14, 2018 1:47 PM IST