comscore
News

सैमसंग Bixby असिस्टेंट टीवी, वॉशिंग मशीन और अन्य एप्लियंस में भी जल्द होगा उपलब्ध: रिपोर्ट

अब जल्द ही Bixby कमांड से सैमसंग के सभी एप्लियंस को उपयोग किया जा सकेगा।

  • Published: February 15, 2018 5:20 PM IST
samsung bixby voice how to

सैमसंग Bixby कोरियन कंपनी का डिजिटल वॉयस असिस्टेंट है जिसे अगले महीने बाजार में दस्तक दिए हुए एक साल हो जाएगा। साल 2017 में इसे Galaxy S8 और Galaxy S8+ के साथ पेश किया गया था। किंतु इस असिस्टेंट की शुरूआत बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती क्योंकि इसमें कई तकनीकी मुद्दे सामने आए थे।

सैमसंग पहले लॉन्च के समय में Bixby voice फीचर उपलब्ध कराने में विफल रहा, और फिर speech synthesis और training data की कमी के कारण इसका रोल आउट सफल नहीं रहा।। अन्य सहायकों की तुलना में, Bixby voice समर्थन के मामले में भी सीमित है और केवल कोरियाई, अंग्रेजी और चीनी भाषा में ही उपलब्ध हैं हालांकि, सैमसंग ने अपने असिस्टेंट को सभी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में एक केंद्रीय विशेषता के रूप में शामिल किया है।

पिछले महीने CES 2018 में, सैमसंग ने अपने पहले स्मार्ट रेफ्रिजरेटर को पेश किया जिसमें Bixby assistant इनबिल्ट था। BusinessKorea रिपोर्ट के अनुसार अब, कंपनी का कहना है कि वह स्मार्ट टीवी और स्मार्ट वाशिंग मशीन सहित अधिक उपकरणों में इस फीचर को लेकर आएगी। इस कदम से असिस्टेंट को व्यापक रूप से फायदा होगा क्योंकि इसमें neural networks और machine learning algorithms को प्रशिक्षित करने के लिए अधिक वॉयस डाटा और प्रश्न होंगे।

सहायक के रूप में Bixby निश्चित रूप से खराब नहीं है और स्मार्टफोन पर, इस एप्लिकेशन के साथ गहरे एकीकरण है, जो कि इस समय गूगल सहायक और सिरी की कमी भी है। हालांकि, Bixby को अपनाने से तथ्य यह है कि गूगल सहायक और सिरी अन्य उपकरणों पर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं और सैमसंग के अपने स्मार्टफोन में एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम के हिस्से के रूप में गूगल सहायक शामिल हैं।

हालांकि Bixby स्मार्टफोन पर कोई आघात नहीं हो सकता है, लेकिन इसमें घरेलू उपकरणों के क्षेत्र में सफल होने का मौका है। अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर Bixby के साथ, सैमसंग की आंखें Internet of Things segment पर हैं, जहां उसके SmartThings ब्रांड के साथ गहरी दिलचस्पी है। अपने सभी स्मार्ट उपकरणों में Bixby को एकीकृत करके, सैमसंग उन्हें एक-दूसरे के साथ बेहतर संवाद करने और उन्हें अपने स्मार्टफोन या टैबलेट पर एक एकल कन्सोल के जरिए नियंत्रित करने की अनुमति देने में सक्षम हो जाएगा।

सैमसंग को उम्मीद है कि इस महीने के अंत में MWC 2018 में Galaxy S9 और Galaxy S9+ के लॉन्च के साथ ही Bixby 2.0 की घोषणा की जाएगी। नए संस्करण में सैमसंग के अन्य उपभोक्ता और आईओटी उपकरणों के साथ सख्त एकीकरण होगा। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि सैमसंग एक प्रमुख व्यक्ति के बिना Bixby को आगे बढ़ाएगा।

Injong Rhee, सैमसंग CTO ने कंपनी में अपने Bixby और Knox सुरक्षा प्रयासों का नेतृत्व करने के बाद कंपनी को छोड़ दिया हैं उनकी जाने से निश्चित रूप से गूगल को फायदा पहुंचेगा लेकिन सैमसंग ने अपने उत्तराधिकारी के विवरण साझा नहीं किए हैं और जहां इसकी AI और machine learning के प्रयासों का नेतृत्व किया जा रहा है।

You Might be Interested

Samsung Galaxy S9

57900

Android 8.0 Oreo
Samsung Exynos 9810 octa-core SoC
Super Speed Dual Pixel 12 MP OIS (F1.5/F2.4)
  • Published Date: February 15, 2018 5:20 PM IST