comscore
News

सैमसंग क्रोमबुक प्लस का नया वर्जन एक नए इंटेल प्रोसेसर के साथ आएगा

इसका बेस मॉडल 2017 में लॉन्च किया गया था और इसमें ARM बेस्ड SoC शामिल था।

samsung-chromebook-plus-ces-2017

सैमसंग ने घोषणा की है कि वह जल्द ही अपने क्रोमबुक प्लस लैपटॉप को एक नए वेरिएंट के साथ पेश करेगा। सेकंड-जनरेशन के क्रोमबुक प्लस के प्रोसेसर में एक बड़ा बदलाव होने की उम्मीद है, और यह रॉकचिप द्वारा बनाये ARM-बेस्ड OP1 चिपसेट की जगह इंटेल सेलेरॉन चिपसेट के साथ आ सकता है। इसके अलावा, नए लैपटॉप में 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा भी आएगा।

ये अपने पहले के वेरिएंट से ज्यादा पावरफुल लैपटॉप होगा, और इंटेल कोर सीरीज के प्रोसेसर का यूज करेगा। क्रोमबुक प्लस में ज्यादा एनर्जी एफिशिएंट OP1 चिपसेट का यूज करके इसे अधिक किफायती बनाया गया है। ARM-बेस्ड प्रोसेसर छोटे डिवाइस पर यूज करने के लिए डिजाइन किए गए हैं, जो बैटरी यूज को कम रखते हुए लो-एंड यूसेज के लिए पर्याप्त पावर देते हैं।

क्रोम OS में एंड्रॉइड ऐप्स का होना भी एक कारण होता है कि इस तरह की डिवाइस में ARM-बेस्ड प्रोसेसर दिया जाता है, जबकि इंटेल के प्रोसेसर आम तौर पर उन लैपटॉप के लिए होते हैं जिन्हें थोड़ी अधिक पावर की जरूरत होती है। नया क्रोमबुक प्लस यूएस में 24 जून से 500 डॉलर के लिए सेल के लिए उपलब्ध होगा, लेकिन इसके भारत में लॉन्च होने की संभावना नहीं है।

क्रोमOS गूगल के द्वारा बनाया खुद का कंप्यूटिंग ऑपरेटिंग सिस्टम है, और क्लाउड-बेस्ड कंप्यूटिंग के लिए डिजाइन किया गया है। वेब-बेस्ड ऐप्स और इंटरनेट कनेक्टिविटी पर इसकी निर्भरता का अर्थ है कि यह माइक्रोसॉफ्ट विंडोज या मैकओएस के जैसा सफल और सक्षम नहीं है।

  • Published Date: June 17, 2018 1:00 PM IST
  • Updated Date: June 17, 2018 2:07 PM IST