comscore
News

सैमसंग ने इन खास फीचर्स के साथ लॉन्च किया रेफ्रिजरेटर

फैमिली हब 3.0 एक इन-बिल्ट व्हाइटबोर्ड, मेमो, फोटो एलबम, शेयर्ड कैलेंडर, हैंड-राइट और नोट्स भेजने के लिए।

Samsung Family hub 3.0 805px

Image credit: Samsung India


सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने 19 जुलाई को अपना नेक्ट जनरेशन रेफ्रिजरेटर, सैमसंग फैमिली हब 3.0 लॉन्च किया है। कंपनी इसे “नेक्ट जनरेशन रेफ्रिजरेटर” बोल रही है क्योंकि यह एक IoT-एनेबल्ड फैमली हब है जो “कनेक्टिड लिविंग के लिए एक नया स्टेंडर्ड” सेट करता है, और यह “भारतीय रेफ्रिजरेटर इंडस्ट्री में एक क्रांतिकारी बदलाव” लेकर आ सकता है।

यह पहली बार नहीं है जब हमने इस रेफ्रिजरेटर को देखा है क्योंकि कंपनी ने कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (CES) 20118 के दौरान इसको पेश किया था। वहीं, CES में इसे “बेस्ट ऑफ इनोवेशन अवॉर्ड” दिया गया था।

घोषणा के मुताबिक, सैमसंग का दावा है कि यह रेफ्रिजरेटर, एम्बेडेड 21-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले की मदद से “एक बेहतरीन एंटर्टेंमेंट एक्सपीरियंस  देता है”। कंपनी ने इसके लिए बिक्सबी सपोर्ट भी जोड़ा है ताकि यूजर डिवाइस और उसके कार्यों को कंट्रोल कर सकें। यह यूजर के लिए कई कामों को भी आसान बनाता है। डिवाइस को कंट्रोल करके यूजर बहुत से काम कर सकता है, जैसे यूजर अपनी आवाज का यूजर इंटरनेट ब्राउज कर सकता है, साथ ही साथ इसमें वीडियो देखने, नोट्स लेने, म्यूजिक चलाने जैसे काम भी आसानी से किए जा सकते हैं।

सैमसंग इंडिया के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस के डायरेक्टर Saurav Katyal ने एक बयान जारी किया है कि, “फैमिली हब स्मार्ट फीचर्स की एक बड़ी रेंज लेकर आता है जो यूजर को ऐसे काम करने देता है जो उन्होंने पहले कभी नहीं किए होंगे। इनमें फुड स्टोरेज को Sync करना, परिवार के सदस्यों को बेहतर ढंग से जोड़ कर और अॉर्गनाइज रखना, और बढ़िया मनोरंजन देना शामिल है।”

कंपनी का दावा है कि इससे यूजर को शॉपिंग ऐप या ज्यादा रीटेल स्टोर के चक्कर नहीं मारने पडेंगे, क्योंकि उनको पता होगा कि उनके रेफ्रिजेटर में किस-किस सामान की जरूरत है। यूजर अपने फूड को उसके एक्सपाइरी डेट खत्म होने के लेबल के साथ देखने के लिए रेफ्रिजेटर में दिए कैमरे की मदद ले सकता है या अपने स्मार्टफोन का यूज करके कहीं से भी अपने रेफ्रिजरेटर के अंदर देख सकता है।

फैमिली हब 3.0 एक इन-बिल्ट व्हाइटबोर्ड, मेमो, फोटो एलबम, शेयर्ड कैलेंडर, हैंड-राइट और नोट्स भेजने, आवाजों को पहचानने और रेफ्रिजरेटर से पर्सनलाइज्ड जानकारी देने के साथ आता है। सैमसंग 18 जुलाई से 2,80,000 रुपये वाले फैमिली हब को सैमसंग शॉप और अमेजन इंडिया पर प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। सैमसंग प्री-बुकिंग ऑफर के हिस्से के रूप में रेफ्रिजरेटर के साथ एक मुफ्त सैमसंग गैलेक्सी S9 भी दिया जा रहा है।

  • Published Date: July 19, 2018 3:06 PM IST